हर तरफ कान्हा का जलवा, मन मोह लेगा ये अंदाज, देखें वीडियो

हर तरफ कान्हा का जलवा, मन मोह लेगा ये अंदाज, देखें वीडियो

Premshankar Tiwari | Publish: Sep, 02 2018 07:40:21 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जन्माष्टमी आयोजनों की धूम

जबलपुर। एक ओर जहां युवा टोली दही-हांडी की तैयारी में जुटी है, वहीं छोटे-छोटे बच्चे स्कूलों में नंदलाल बनकर पहुंचे। हर तरफ जन्माष्टमी की धूम है, जो जन्माष्टमी के एक दिन बाद तक शहर की फिजा में नजर आएगी। पर्व मंदिरों में पारंपरिक रूप से कान्हा के जन्मोत्सव की तैयारी कर ली गई है, वहीं शहर के संगठनों, क्लबों में भी सेलिब्रेशन का दौर है। प्रज्ञा भवन, सरस्वती शिशु मंदिर शास्त्री ब्रिज समेत अन्य स्थानों पर नन्हे बच्चों की वेशभूषा प्रतियोगिता हुई, जिसमें नौनिहालों के नटखट अंदाज ने सभी का मन मोह लिया। कान्हा को प्राकट्योत्सव मध्य रात्रि में मनाया जाएगा। आइए जानते हैं कि शहर में किस तरह तैयारी है और क्या माहौल है।

दही हांडी की तैयारी, रिहर्सल जोरों पर
शहर के अखाड़ों में दही हांडी के लिए तैयारी सप्ताह भर पहले से शुरू हो चुकी थी। मटकी फोडऩे के लिए अखाड़ों का दल रोजाना शाम को रिहर्सल कर रहा है। इसमें डेढ़ सौ से लेकर दो सौ युवा शामिल है। बुद्धे गौड़ उस्ताद अखाड़ा और प्यारेलाल उस्ताद अखाड़े की टोली मटकी फोड़ की तैयारी में जुटी हुई है। शहर टोलियां केवल जबलपुर ही नहीं, बल्कि अन्य शहरों में भी मटकी फोड़ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने
जाते हैं।

झांकियों का आकर्षण
मॉडल हाइ स्कूल में हर साल कृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष आयोजन किया जाता है। स्कूल का परिसर पूरी तरह वृंदावन की तरह नजर आ रहा है। यहां छात्र-छात्राएं कृष्ण की झांकी सजाते हैं। यह आयोजन वर्षों पुराना है, जिसकी परंपरा अभी तक निभाई जा रही है। बच्चे बढ़-चढ़कर इस आयोजन का हिस्सा ले रहे हैं। इस बार यह आयोजन 5 सितंबर को आयोजित होगा। इसके लिए स्कूलों में तैयारी शुरू हो गई है। नाटकीय अंदाज में झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। कृष्ण जन्म से लेकर रासलीला का दृश्य इन झांकियों में दिखेगा।

फैंसी ड्रेस कॉम्पीटिशन और गीता पाठ
निर्माणाधीन इस्कॉन मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर विशेष आयोजन किया जा रहा है। पंडित अदिति पुत्र दास ने बताया कि बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस कॉम्पीटिशन होगा। इसमें बच्चे राधा कृष्ण के लिबास में नजर आएंगे। इसके साथ ही बच्चों में गीता का ज्ञान बढ़ाने के लिए गीता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है।

महिला क्लबों में विशेष आयोजन
शहर की महिला क्लब भी जन्माष्टमी पर विशेष आयोजन करने जा रहे हैं। जन्माष्टमी सेलिब्रेशन में महिलाएं राधा-कृष्ण बनकर आएंगे। उनके बीच मटकी फोड़ प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा। इसमें मटकी ऊंची बांधने की बजाय जमीन पर रखी जाएगी और आंख में पट्टी बांधकर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आनंद लिया जाएगा।

Ad Block is Banned