scriptexam month: पहली तिमाही में हो रहे ये बड़े एग्जाम, ऐसे करें तैयारी | January month many examinations | Patrika News
जबलपुर

exam month: पहली तिमाही में हो रहे ये बड़े एग्जाम, ऐसे करें तैयारी

पहली तिमाही में होंगी कई महत्वपूर्ण परीक्षाएं

जबलपुरJan 01, 2019 / 08:59 pm

Premshankar Tiwari

PSC Interview date, time

पहली तिमाही में होंगी कई महत्वपूर्ण परीक्षाएं

जबलपुर। नए साल की शुरुआत के साथ ही युवाओं को परीक्षाओं का सामना करना पड़ेगा। हर बार फरवरी माह से परीक्षाएं होना शुरू होती हैं, लेकिन वर्ष 2019 में जनवरी माह से ही परीक्षाओं का दौर शुरू हो रहा है। यह साल परीक्षाओं से घिरा रहने वाला है। युवा वर्ग जहां नए साल का स्वागत बेहतर अंदाज में करने की तैयारी में है, वहीं उन्हें तुरंत पढ़ाई के लिए भी जुडऩा होगा। तभी जाकर वह अपने सपने को साकार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस बार 2019 की पहली तिमाही पर कितनी परीक्षाएं हो रही हैं।

एमपीपीएससी के इंटरव्यू का दौर
15 जनवरी 2019 तक एमपीपीएससी के इंटरव्यू चलाए जाएंगे। शहर से कई उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू देने के लिए हुआ है। इस तरह साल की शुरुआत ही प्रशासनिक अधिकारी बनने की परीक्षा के साथ हो रही है। इसकी तैयारी के लिए युवा जुटे हुए हैं।

जेइइ मेंस 6 जनवरी से
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा पहली बार जेइइ मेंस आयोजित की जा रही है। जेइइ मेंस वन एग्जाम 6 जनवरी से ऑनलाइन मोड पर होगा, जिसकी तैयारी के लिए विद्यार्थी जुट गए हैं। यह परीक्षा 20 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। जबलपुर में इसके लिए सेंटर बनाए गए हैं।

फरवरी में होगा गेट का एग्जाम
इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए एम टेक में प्रवेश के लिए गेट होता है। इस ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए शहर से भी कई उम्मीदवार हैं। यह परीक्षा ऑनलाइन मोड पर होगी। परीक्षा 2, 3, 9 और 10 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

जनवरी में प्रीबोर्ड, फरवरी से मेन बोर्ड
स्कूलों की बात की जाए तो विंटर वेकेशन खत्म होते ही विद्यार्थियों को प्री बोर्ड परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। इसके बाद सीबीएसइ ने डेट शीट जारी कर दी है, जिसमें बोर्ड परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू हो रही है। इसके बाद एमपी बोर्ड और आइसीएसइ बोर्ड की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होगी। इस तरह यह पूरा महीना विद्यार्थियों के लिए एग्जाम फुल रहने वाला है।

कुछ यह भी होंगे एग्जाम
– छह जनवरी को यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम होगा।
– 3 फरवरी को सीडीएस-1 होने जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो