script

# Nagar sarkar debate शहर में जलभराव पर रार, भिड़े भाजपा-कांग्रेस के पार्षद

locationजबलपुरPublished: May 05, 2023 12:04:16 am

Submitted by:

Rajendra Gaharwar

नगर निगम के सदन में उठे कई मुद्दे, तीन साल में समस्या हल करने का दावा
जबलपुर। लू के थपेड़ों की जगह बारिश और ओले ने व्यवस्था की पोल खोल दी है। आलम यह है कि मई में लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ रहा है। अब इसको लेकर भाजपा और कांग्रेस के पार्षदों में जुबानी जंग छिड़ गई है। गुरुवार को नगरनिगम परिषद की बैठक में इसी पर हंगामा हुआ। भाजपा ने जहां कांग्रेस पर तीखे वार किए वहीं कांग्रेस ने 18 साल तक नगरनिगम में काबिज रही भाजपा को आइना दिखाया।

Nagar sarkar baithak

mayor speach

एक दूसरे पर भड़के
नगरनिगम परिषद में भिड़त चाहे जितनी तीखी रही हो पर चर्चा का लब्बोलुआब यही रहा कि जबलपुर के नागरिकों को अभी इस परेशानी से निजात नहीं मिलने वाली। आलम यह है कि मई में ही बेमौसम बरसात ने शहर की सड़कों को डुबा दिया। कई इलाकों में जलभराव हो गया। इसे लेकर गुरुवार को विपक्ष ने नगर निगम मुख्यालय में धरना दिया और नगर सरकार को घेरा। सुबह 11 बजे सदन की कार्रवाई शुरू हुई। नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल ने सवाल उठाया कि जरा सी बारिश में शहर का ये हाल हो गया तो बरसात में क्या होगा। महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने कहा कि मदन महल अंडरब्रिज समेत नगर के अन्य इलाकों में जलभराव की समस्या रातोंरात नहीं उपजी है।
सब लें जिम्मेदारी
महापौर का कहना था कि जलभराव के लिए वे सभी जनप्रतिनिधि जिम्मेदार हैं, जिनके कार्यकाल में नाले संकरे कर दिए गए। उन्हें पक्का करने के नाम पर शहर के ड्रेनेज सिस्टम से खिलवाड़ किया गया। उन्होंने कहा कि यह जल भराव भाजपा के तीन महापौर के कुशासन की देन है। जल भराव के लिए सांसद और विधायक भी जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि तीन वर्ष में जल भराव की समस्या का निदान किया जाएगा। मुद्दे को लेकर पक्ष-विपक्ष में जमकर टकराव हुआ।
पार्षदों ने सुनाया दुखड़ा
पार्षद पूजा पटेल ने कहा कि गुलौआताल का पानी बदबू मार रहा है। पार्षद अर्चना सिसोदिया ने कहा कि ओमती नाला के ओवरफ्लो होने से उनके वार्ड में जेडीए की 41 नं स्कीम के आसपास के इलाकों में बाढ़ आ जाती है। पन्नी नाला से अमखेरा, राम नगर से और आसपास जलभराव होने का मुद्दा उठा। खूनी नाला ओवर फ्लो होने से अशोक नगर और आसपास जलभराव को देखते हुए नाले की चौड़ाई बढ़ाने की मांग की गई। पार्षद वकील अंसारी ने भी उनके क्षेत्र में जलभराव का मुद्दा उठाया। पार्षद शफीक हीरा ने ड्रेनेज निर्माण और राजीव आवास योजना के तहत हुए निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया।
-पार्षद रजनी साहू ने मुद्दा उठाया कि जवाहरगंज वार्ड में पानी की समस्या बनी हुई है।

-पार्षद मोनिका सिंह ने माढ़ोताल क्षेत्र के जल संकट और खुले वाहन में कचरा परिवहन का मुद्दा उठाया।
-पार्षद अंशुल यादव ने मुद्दा उठाया कि कछपुरा क्षेत्र से अतिक्रमण हटाया जाए। इससे नया रास्ता मिलेगा।
-पार्षद प्रतिभा भापकर ने चेरीताल वार्ड में जलभराव का मुद्दा उठाया। यह भी कहा कि सदन का साउंड सिस्टम सुधरवाया जाए। इसके लिए उनके पार्षद मद से कटौती कर लें।
बैठक स्थगित

भोजन अवकाश के बाद सदन की बैठक शुरू हुई तो सत्ता पक्ष से महापौर, एमआइसी सदस्य कोई भी नहीं थे। ऐसे में विपक्ष की मांग पर निगम अध्यक्ष रिंकू विज ने 8 मई को सुबह 11 बजे तक के लिए सदन की बैठक स्थगित कर दी।

ट्रेंडिंग वीडियो