scriptJDA Three new projects will come up in 375 hectares land | #JDAProject : करमेता, कुदवारी व महाराजपुर में 375 हेक्टेयर जमीन में आएंगे जेडीए के तीन प्रोजेक्ट | Patrika News

#JDAProject : करमेता, कुदवारी व महाराजपुर में 375 हेक्टेयर जमीन में आएंगे जेडीए के तीन प्रोजेक्ट

locationजबलपुरPublished: Dec 19, 2023 03:55:39 pm

Submitted by:

Lalit kostha

#JDAProject : करमेता, कुदवारी व महाराजपुर में 375 हेक्टेयर जमीन में आएंगे जेडीए के तीन प्रोजेक्ट

 

JDA Project
JDA Project

जबलपुर . शहर के करमेता, कुदवारी, महाराजपुर इलाकों की जल्दी तस्वीर बदलेगी। सड़क, बिजली, पानी, ड्रेनेज समेत अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर के लिहाज से पिछड़े इन इलाकों में विकास कार्यों को गति मिलेगी। इन क्षेत्रों में जेडीए की तीन विकास योजनाओं में पौने चार सौ हेक्टेयर में जमीन के नापजोख के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। तीनों योजनाओं में प्राधिकरण कुल पौने छ:सौ करोड़ की लागत के विकास कार्य करेगा। यानी विजय नगर जैसे ही इन क्षेत्रों में नई टाउनशिप विकसित होगी।

मिलेगी चौड़ी सड़क
कुदवारी, गुरदा में टीडीएस 3 योजना के तहत एमआर 4 सड़क का लगभग 3 किलोमीटर में निर्माण कार्य होना है। अभी तक इस क्षेत्र में पुरानी संकरी पगडंडी नुमा सड़क है। नगरीय सीमा में शामिल होने के बाद भी ये क्षेत्र सुविधाओं के मामले में पिछड़ा हुआ है। इसी तरह से टीडीएस 5 योजना के तहत महाराजपुर, खैरी क्षेत्र में भी एमआर 4 सड़क का लगभग 3 किमी में निर्माण होगा। चौड़ी 6 लेन सड़क के निर्माण से यहां विकास कार्यों को गति मिलेगी।

करमेता

144.259 हेक्टेयर रकबा
236.21 करोड़ योजना की लागत राशि

कुदवारी

79.221 हेक्टेयर रकबा
74.67 करोड़ योजना की लागत राशि

महाराजपुर

151.505 हेक्टेयर रकबा
270.30 करोड़ योजना की लागत राशि

स्कूल-कॉलेज-अस्पताल खुलेंगे
करमेता, रक्शा क्षेत्र में जेडीए की योजना टीडीएस 2 के तहत नए स्कूल भवन, कॉलेज व अस्पतालों का निर्माण होना है। योजना में इन संस्थानों के निर्माण के लिए जमीन का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही बड़े खेल मैदान, उद्यान, आवासीय व व्यवसायिक क्षेत्र का विकास किया जाएगा।

प्राधिकरण की नई विकास योजनाओं में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास कार्य शुरू कराने से पहले नापजोख कराई जानी है। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया की जा रही है। जल्दी ही तीनों योजनाओं में सीमांकन का काम शुरू होगा।
- दीपक कुमार वैद्य, सीईओ, जेडीए

ट्रेंडिंग वीडियो