scriptलोकसभा चुनाव के चलते जेइइ एडवांस्ड व क्लैट की एग्जाम डेट में बदलाव | JEE Advance and CLAT exam date changed due to Lok Sabha election | Patrika News

लोकसभा चुनाव के चलते जेइइ एडवांस्ड व क्लैट की एग्जाम डेट में बदलाव

locationजबलपुरPublished: Apr 06, 2019 11:32:52 am

Submitted by:

abhishek dixit

जेइइ एडवांस्ड, क्लैट और सीए एग्जाम की तिथियों में बदलाव

जबलपुर. लोकसभा चुनाव से अधिक से अधिक यंगस्टर्स को जोडऩे के लिए नेशनल लेवल एग्जाम की डेट में भी परिवर्तन किए गए हैं। वहीं बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट की डेट में भी परिवर्तन किया गया है। जेईई एडवांस, क्लैट, सीए की एग्जाम डेट चेंज होने के साथ ही बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट भी इस बार एक महीने पहले आ रहे है, जिससे फ्री माइंड में लोग अपने मत का सही उपयोग कर सकें।

जेइइ एडवांस्ड
आइआइटी रुडक़ी की ओर से आयोजित होने वाले जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) की डेट में परिवर्तन किया गया है। अब यह एग्जाम 27 मई को कंडक्ट कराया जाएगा। पहले एग्जाम की तिथि 19 मई निर्धारित की गई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के चलते इसकी तिथि में परिवर्तन कर किया गया। एग्जाम दो शिफ्ट में सुबह 9 से 12 और दोपहर 2 से 5 बजे तक आयोजित होगा।

क्लैट
देशभर की लॉ यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले कॉमन लॉ एडिशन टेस्ट (क्लैट) की तिथि भी बदल दी गई है। अब एग्जाम 12 मई के बजाय 26 मई को आयोजित होगी। परीक्षा के लिए पहले की तरह 31 मार्च तक आवेदन किए जा चुके हैं।

READ ALSO : Entrance Exam के लिए इस तरह करें तैयारी, मिलेगी 100 फीसदी सफलता

सीए
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित होने वाले सीए एग्जाम्स की डेट्स भी बदली गई हैं। पहले 2 से 17 मई तक परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन इलेक्शन के चलते अब एग्जाम 27 मई से 12 जून तक आयोजित होंगे। इसमें फाउंडेशन न्यू स्कीम, आइपीसी ओल्ड स्कीम, न्यू स्कीम, फाइनल ओल्ड एंड न्यू के साथ ही स्टूडेंट्स और मेंबर्स एग्जामिनेशन का आयोजन होगा।

बोर्ड का रिजल्ट एक माह पहले
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से प्रतिवर्ष 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई लास्ट या जून के फस्र्ट वीक में घोषित किया जाता था, लेकिन इस बार 30 अप्रैल से 5 मई के बीच रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो