scriptJEE Main की प्रिपेरशन के लिए इस बार मिली यह सहूलियत | JEE Main 2018: Admit Card, Exam Dates, Pattern, Cut Off, Syllabus, Tip | Patrika News

JEE Main की प्रिपेरशन के लिए इस बार मिली यह सहूलियत

locationजबलपुरPublished: Feb 25, 2018 11:33:58 am

Submitted by:

deepak deewan

– मेंस ऑफलाइन ८ अप्रैल को होने जा रहा है, वहीं ऑनलाइन परीक्षा १४ और १५ अप्रैल को होगी।

JEE Main 2018: Admit Card, Exam Dates, Pattern, Cut Off, Syllabus, Tip

JEE Main 2018: Admit Card, Exam Dates, Pattern, Cut Off, Syllabus, Tip

जबलपुर . जॉइंट एंट्रेंस एजामिनेशन (जेईई) मेंस ऑफलाइन ८ अप्रैल को होने जा रहा है, वहीं ऑनलाइन परीक्षा १४ और १५ अप्रैल को होगी। इस बार बोर्ड परीक्षाएं पिछले साल की तुलना में जल्दी खत्म हो रही हैं। इस कारण स्टूडेंट्स को जेईई मेंस परीक्षा की तैयारी के लिए तकरीबन १४ दिन का समय मिल पाएगा, जबकि लास्ट ईयर केवल एक सप्ताह का ही समय मिला था।
भरपूर टाइम मिलेगा- एक्सपर्ट की मानें तो इन दिनों स्टूडेंट्स पूरा फोकस बोर्ड की परीक्षाओं पर करें, क्योंकि एग्जाम खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स को जेईई मेंस की प्रिपरेशन के लिए भरपूर टाइम मिलेगा। जेईई मेंस का ऑनलाइन एग्जाम १४ एवं १५ अप्रैल को होने जा रहा है। एेसे में ऑनलाइन मोड में परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को अधिक फायदा होगा। उन्हें तकरीबन २० दिन का मौका मिलेगा और वे अपनी तैयारी को और भी बेहतर बना सकते हैं।

तैयारी के लिए दिन
सीबीएसई की मैथ्स-साइंस स्ट्रीम की परीक्षाएं २३ मार्च को समाप्त हो रही हैं। इस हिसाब से स्टूडेंट्स को तकरीबन १६ दिन मिलेंगे ।। इसी तरह एमपी बोर्ड की मैथ्स साइंस स्ट्रीम की परीक्षाएं २६ मार्च को समाप्त हो रही हैं। एेसे में स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग की इस अहम परीक्षा की तैयारी के लिए तकरीबन १३ दिन मिलेंगे।

क्रैश कोर्स करेंगे हेल्प
बाारहवीं मैथ्स साइंस स्ट्रीम की बोर्ड परीक्षा आेवर होते ही जबलपुर में कई कोचिंग क्रैश कोर्सेज चलाती हैं। एेसे में कुछ दिनों के ये क्रैश कोर्स तैयारी के लिए मददगार साबित होंगे। एक्सपर्ट आरके गुप्ता ने बताया कि इस बार स्टूडेंट्स को जेईई की प्रिपरेशन के लिए पर्याप्त दिन मिल रहे हैं। वे इस दौरान पुराने पेपर्स सॉल्व कर अपनी तैयारी बेस्ट कर सकते हैं। पूरा फोकस रिविजन पर भी करें। कुछ नए टॉपिक्स न पढ़ें। जो पिछले एक या दो साल में प्रिपेयर किया है, उसे ही रिवाइज करें।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो