scriptJEE Main 2019: पहले एग्जाम की आवेदन तिथि घोषित, इस दिन से कर सकते हैं अप्लाई | JEE Main 2019: Application Form, Important dates in hindi | Patrika News

JEE Main 2019: पहले एग्जाम की आवेदन तिथि घोषित, इस दिन से कर सकते हैं अप्लाई

locationजबलपुरPublished: Jul 19, 2018 09:20:01 am

Submitted by:

Lalit kostha

JEE Main 2019: पहले एग्जाम की आवेदन तिथि घोषित, इस दिन से कर सकते हैं अप्लाई

JEE Main 2019: Application Form, Important dates, Eligibility criteria in hindi

JEE Main 2019: Application Form, Important dates, Eligibility criteria in hindi

जबलपुर। हर प्रतिभावान स्टूडेंट का सपना होता है कि वह ऐसी पढ़ाई करे, जिसमें एडमिशन लेने से लेकर आगे की जॉब तक उसका नाम लोग बड़े गर्व से लें। उसे सम्मान और मान मिले। इनमें देश के आइआइटी संस्थान सबसे पहले आते हैं, जहां एडमिशन लेना ही अपने आप में बड़ी बात है। इस बार भी एडमिशन के लिए मारामारी शुरू हो गई है। मेंस का एग्जाम जल्द ही होने वाला है। जिसके लिए तैयारियां अंतिम चरणों में हैं।

news fact

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कंडक्ट करा रही एग्जाम
जेइइ मेंस-19: पहले एग्जाम के लिए सितंबर से शुरू होगी अप्लाई प्रोसेस
देशभर के 23 आइआइटी और 31 एनआइटी में प्रवेश के लिए जेइइ-मेंस 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें तय कर दी गईं हैं। आइआइटी के लिए कैंडिडेट को जेइइ मेन के बाद जेइइ एडवांस्ड भी पास करना होगा। एनआइटी, सीएफटीआई और भारत के कई सरकारी सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों व अन्य संस्थानों में भी इसी माध्यम से प्रवेश मिलेगा। इस बार यह एग्जाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) कंडक्ट करा रही है। इससे पहले सीबीएसइ की ओर से आयोजित किया जाता था। साल में दो बार आयोजित किए जाने वाले कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम चार-पांच दिनों में होंगे। हालांकि पार्टिसिपेंट्स को डेट सलेक्शन का ऑप्शन मिलेगा। सिलेेबस से लेकर फीस तक में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मालूम हो कि इस साल 8 अप्रैल को राजधानी के 21 सेंटर में एग्जाम हुए थे जिसमें हजारों अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया था। वहीं 15 व 16 अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा हुई थी।

ये दे सकते हैं एग्जाम
जेइइ मेंस देने के लिए स्टूडेंट का जन्म एक अक्टूबर 1993 या उसके बाद होना चाहिए। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट या समकक्ष एग्जाम पास हो। वर्ष 2016 या 2017 में कक्षा 12वीं परीक्षा और योग्यता प्राप्त होनी चाहिए या 2018 में कक्षा 12 की परीक्षा में उपस्थित होना चाहिए।

कटऑफ ऑनलाइन
जेइइ मेंस के माक्र्स के हिसाब से रैंकिंग लिस्ट तैयार होगी। दोनों पेपर के लिए मैरिट भी अलग होगी। कटऑफ ऑनलाइन जारी होगा। दो या दो से अधिक उम्मीदवार बराबर अंक प्राप्त करते हैं तो टाई तोडऩे का ऑप्शन उपयोग में लाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो