scriptविदेशों में चमकेंगे जबलपुर के बने गहने, निर्यात से भरेगा देश का खजाना | Jewels made of Jabalpur will shine abroad | Patrika News

विदेशों में चमकेंगे जबलपुर के बने गहने, निर्यात से भरेगा देश का खजाना

locationजबलपुरPublished: Oct 16, 2019 07:31:52 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

निर्यात को प्रोत्साहित करने विशेषज्ञों ने सराफा कारोबारियों को दी सलाह
 

gold_jewels.jpg

gold_jewels

जबलपुर। शहर में बने गहनों का विक्रय न केवल स्थानीय स्तर बल्कि इनका निर्यात भी किया जा सकता है। इसका फायदा न केवल आभूषण विक्रेता का बल्कि देश को भी होगा। यह जानकारी महाकोशल चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, सराफा एसोसिएशन, जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सापोर्ट प्रमोशन कांउसिल मुम्बई और एमएसएमइ. इन्दौर के संयुक्त तत्वावधान में आभूषण एवं रत्नों के निर्यात की संभावना को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित कार्यशाला में विशेषज्ञों ने दी।

केंद्र सरकार की योजनाओं की दी जानकारी
प्रमोशन काउन्सिल डॉयरेक्टर मिथिलेश पांडेय एवं मृनाली इले ने रत्न एवं आभूषणों के निर्यात के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। एमएसएमई इंदौर के असिंस्टेंट डॉयरेक्टर नीलेश त्रिवेदी ने वर्तमान एवं भावी उद्यमियों के लिए योजनाओं का विवरण दिया।
इन्होंने दिया सहयोग का आश्वासन
जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक देवब्रत मिश्रा ने विभाग के सहयोग का आश्वासन दिया। स्टेट बैंक के नवीन भास्कर ने बैंक की योजनाएं बताईं। महाकोशल चेम्बर के अध्यक्ष रवि गुप्ता ने जबलपुर को शासन की योजनाओं से जोडऩे पर जोर दिया। इस अवसर पर जबलपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद मोहन पाठक, रश्मि गुप्ता, राजा सराफ , अनूप अग्रवाल, अखिल मिश्र. सुरेश सोनी, जौहरी संघ अध्यक्ष लक्ष्मीचंद, बंगाली कारिगर संघ के अध्यक्ष गौतम जाना और परिमल पांजा, राजेश सराफ, उपस्थित थे।
कम वजन के गहने बने पहली पसंद
सराफा बाजार में कम वजन के गहनों की खूब मांग है। कई नामी कंपनियां त्योहार को ध्यान में रखकर इस तरह की ज्वेलरी को डिजाइन करती हैं। इनकी बुकिंग भी एक महीन पहले हो जाती है। पहले कुछ प्रमुख गहने कम वजन में बनाए जाते थे लेकिन अब अमूमन सभी प्रकार के आभूषण बनने लगे हैं। आभूषण विक्रेता आभाष भूरा का कहना है कि कम वजन में कंगन, चूड़ी, नेकलेस सेट, ब्रेसलेट, अंगूठी और ईयर रिंग ज्यादा पसंद की जा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो