scriptजेएमसी के स्मार्ट स्कूलों में यू-टयूब पर अब लैक्चर | JMC's smart schools now lecture on U-Tube | Patrika News

जेएमसी के स्मार्ट स्कूलों में यू-टयूब पर अब लैक्चर

locationजबलपुरPublished: Jul 14, 2020 10:41:21 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

जुलाई से सरकारी स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, कोरोना संक्रमण और स्कूल बंद को देख की गई नई शुरुआत, पहले सरकारी स्कूलों में 9 से 12 तक की पढ़ाई में प्रयोग, शिक्षक लैक्चर तैयार कर करते हैं अपलोड
 

JMC's smart schools now lecture on U-Tube

JMC’s smart schools now lecture on U-Tube

जबलपुर।
करीब दो साल पहले स्मार्ट सिटी के माध्यम से सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने की कोशिश की गई थी। शासकीय एलएन यादव स्कूल में कंट्रोल सेंटर सर्वर स्थापित किया गया। प्रायोगिक तौर पर दो साल पहले की गई पहल अब कोराना संक्रमण और लॉकडाउन के दौरान फायदेमंद साबित हो रही है। जिस व्यवस्था के लिए अन्य स्कूल और संस्थान हजारों रुपए खर्च कर रहे हैं वहीं स्मार्ट सिटी के इन स्कूलों में मुफ्त में हाईटेक व्यवस्था का प्रयोग छोटी कक्षाओं से लेकर 9 वीं से लेकर 12वीं कक्षाओं में किया जा रहा है। अच्छी बात यह है कि खुद का यूटयूब चैनल तैयार कर शिक्षकों को बारी-बारी से वीडियो लैक्चर तैयार कर इसे बच्चों तक पढऩे के लिए पहुंचाया जा रहा है। 1जुलाई से नई व्यवस्था की शुरुआत की गई। गणित, साइंस,अंग्रेजी पर पहले फोकस किया गया है।

वाटसएप पर लिंक शेयर
पहले भी पीडीएफ वीडियो के माध्यम से पढ़ाई की जा रही थी लेकिन अब शिक्षक यू टयूब चैनल के माध्यम से पढ़ाई करा रहे हैं। स्कूल प्रबंधन ने यू-ट्यूब चैनल तैयार कर 10 और 12 वीं के बच्चों को लिंक शेयर की जाती है। शिक्षको के शेड्यूल बनाकर अलग-अलग दिन विद्यार्थियों को लेक्चर दिए जा रहे हैं। रोजना बच्चों को होमवर्क दिया जा रहा है संशय होने पर वाट्सएप, फोन के जरिए समाधान सुझाया जा रहा है।

वेबसाइट की तैयार
एक कदम और आगे चलते हुए जबलपुर स्मार्ट सिटी के माध्यम से वेबसाईट का निर्माण किया गया है जिसमें शिक्षण गतिविधियों से लेकर स्मार्ट क्लास आदि से जुड़ी तमाम जानकारियां और ऑनलाइन लैक्चर को कक्षावार एवं विषयवार अपलोड किया जा रहा है। ताकि एक प्लेटफार्म पर सभी चीजें छात्रों और अभिभावकों को उपलब्ध हो सके। 1 जुलाई से हमने नई व्यवस्था की शुरुआत की है।

कंट्रोल रूम में तैयार होते लैक्चर
दिन और विषयों के अनुसार शिक्षकों को बुलाया जाता है। कीर्ति परोहा, डॉ.राकेश जैन, डॉ.शैलेंद्र पांडेय, संगीता दीक्षित, विजय श्रीवास्तव, किरण वटटी, विजय श्रीवास्तव आदि शिक्षक अध्यापन के लिए लैक्चर तैयार करते हैं। जिसे वीडियो में कन्वर्ट कर यू-टयूब चैनल से कनेक्ट किया जाता है। जेएमसी के स्कूलों का दसवीं का परिणाम में वृद्धि हुई है अधिकांश छात्रों ने 90 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं।

स्कूल खुलने को लेकर संशय
फिलहाल स्कूलों के खुलने को लेकर संशय की स्थिति बनी है। ऐसे में सिलेबस पूरा कराना और तिमाही, छ:माही परीक्षाओं को भी देखते हुए छात्रों की पढ़ाई बिना रुकावट के निरंतर जारी रखना चुनौती है। सितंबर में तिमाही परीक्षा, नवंबर, दिसंबर में छमाही परीक्षा करानी होगी।

-नगर निगम के स्कूलों में इसी माह से नई व्यवस्था की शुरुआत की है। यू-टयूब चैनल तैयार ऑन लाईन लैक्चर को अपलोड किया जाता है। इससे बच्चे सीधे देख सकते हैं। पेरेंटस के मोबाइल डेटा की भी उनकी बचत होती हैं।
-वीना वर्गीस, निगम शिक्षा अधिकारी

-वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए जेएमसी के स्कूलों की स्मार्ट क्लासों में हमने पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत इसे शुरू किया है। अभी हम अपने स्कूलों पर फोकस कर रहे हैं। भविष्य में इसका दायरा भी हम बढ़ाने पर विचार करेंगे।
-अनूप कुमार सिंह, कमिश्नर नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो