scriptJustice finally served with Jabalpur | आखिरकार जबलपुर के साथ न्याय हुआ | Patrika News

आखिरकार जबलपुर के साथ न्याय हुआ

हाईकोर्ट ने जबलपुर खंडपीठ प्रिंसिपल सीट शब्द हटाने पर लगाई रोक, नोटिफिकेशन स्थगित

 

जबलपुर

Published: January 15, 2022 09:36:22 pm

जबलपुर। मप्र हाईकोर्ट ने जबलपुर खंडपीठ के साथ लगा प्रिंसिपल सीट शब्द विलोपित करने के नोटिफिकेशन को स्थगित कर दिया है। चीफ जस्टिस रवि मलिमठ व जस्टिस पीके कौरव की डिवीजन बेंच ने यह निर्देश दिए। नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच जबलपुर के अध्यक्ष डा. पीजी नाजपांडे व नयागांव निवासी सामाजिक कार्यकर्ता रजत भार्गव की ओर से याचिका दायर की गई। अधिवक्ता दिनेश उपाध्याय ने बताया कि राष्ट्रपति ने 27 अक्टूबर, 1956 को आदेश जारी कर जबलपुर में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की मुख्यपीठ की घोषणा की थी। राष्ट्रपति के इस आदेश को रद्द करने का अधिकार मध्य प्रदेश हाई कोर्ट को नहीं है। इसके बावजूद मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने हाईकोर्ट नियम-2008 में किए गए संशोधन का हवाला देते हुए आठ अक्टूबर 2021 को मध्य प्रदेश राजपत्र मेें अधिसूचना जारी कर दी। इसके अनुसार जबलपुर के आगे से मध्यप्रदेश हाई कोर्ट की मुख्यपीठ शब्द को विलोपित कर दिया गया। चूंकि यह अधिसूचना भारत के संविधान के विपरीत है, असंवैधानिक है, अत: निरस्त किए जाने योग्य है। याचिका दायर करने से पूर्व रजिस्ट्रार जनरल को लीगल नोटिस भेजा गया था। लेकिन कोई ठोस कार्रवाई न होने के चलते याचिका दायर की गई।

court
court

हक पर था आघात
डॉ. नाजपांडे ने बताया कि जबलपुर के मुख्यपीठ न रहने से मुख्य न्यायाधीश के जबलपुर में ही पदस्थ रहने की अनिवार्यता समाप्त हो गई थी। साथ ही इंदौर व ग्वालियर बेंच में दायर जनहित याचिकाओं को मुख्यपीठ जबलपुर बुलवाकर संयुक्त रूप से सुनवाई की व्यवस्था भी समाप्त हो गई थी। इससे जबलपुर का भारी नुकसान हुआ। एक तरह से जबलपुर की न्यायिक हैसियत इंदौर व ग्वालियर के समकक्ष हो गई थी। यह जबलपुर की अस्मिता पर चोट थी। हाईकोर्ट में मजबूती से पक्ष रखा गया तो उक्त नोटिफिकेशन पर रोक लगी। यह जबलपुर की बड़ी जीत है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यदिल्ली सरकार का नया आदेश, अब दो डॉक्टर द्वारा किया जायेगा कोरोना के मरीजों का इलाजबेमिसाल करियर, हैरान कर देने वाला है विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी रिकॉर्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.