scriptसंवैधानिक कानून में विशेषज्ञ माने जाते हैं जस्टिस मलिमथ | Justice Malimath considered an expert in constitutional law | Patrika News

संवैधानिक कानून में विशेषज्ञ माने जाते हैं जस्टिस मलिमथ

locationजबलपुरPublished: Sep 18, 2021 08:41:40 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

20 वर्ष तक की वकालत के बाद बने थे हाईकोर्ट में जज, अब एमपी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीस होंगे जस्टिस रवि मलिमथ।

mp_high_court_jabalpur.png

जबलपुर. न्यायपालिका के खाली पदों को भरने में रेकॉर्ड तेजी दिखाते हुए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक साथ आठ जज को पदोन्नति देकर विभिन्न हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की है। पांच चीफ जस्टिस और 28 अन्य हाईकोर्ट जजों के तबादले की सिफारिश भी की गई है। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस रवि मलिमथ को मप्र हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया है। जस्टिस मलीमथ उत्तराखंड हाईकोर्ट में कार्यवाहक मृख्य न्यायाधीश रह चुके हैं।

Must See: ओबीसी आरक्षण: हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से मांगा जवाब

जम्टिस मलिमथ का जन्म 25 मई 1962 को हुआ था। उन्होंने 28 जनवरी 1987 से अधिवक्ता के रूप में प्रैक्टिस शुरू की। कर्नाटक हाई कोर्ट, मद्रास हाई कोर्ट और सप्रीम कोर्ट में सिविल, आपराधिक, संवैधानिक, श्रम, कंपनी, सेवा मामलों आदि में 20 वर्षों तक प्रैक्टिस की। वह संवैधानिक कानून में विशेषज्ञ माने जाते हैं। उन्होंने बेंगलूर विवि और कृवेम्पु विवि, शिमोगा में काम किया। 18 फरवरी 2008 को कर्नाटक हाई कोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश और 17 फरवरी 2010 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया। 7 जनवरी 2019 को हियाचल प्रदेश हाई कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया।

Must See: हाई कोर्ट ने पूछा डेंगू पर नियंत्रण के लिए क्या उठाए कदम?

उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख 24 मई 2024 है। वर्तमान में वे हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं। उन्होंने हाईकोर्ट के सीनियर जज और उत्तराखंड हाई कोर्ट का कार्यवाहक मीजे रहते हुए अपनी कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित किया। सूत्रों के अनुसार कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के मुख्यन्यायाधीश मो. रफीक का फिर तबादला करते उन्हें हिमाचल प्रदेश भेजने की सिफारिश की गई है।

Must See: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश होंगे रवि मलिमथ, कॉलेजियम ने की सिफारिश

ravi-malimath.jpg

जस्टिस रफीक राजस्थान से है ओर 8 न्यायाधीश बनने के बाद उनका दो बार तबादला हो चुका है। उनकी जाह हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस आरबी मलिमथ को मप्र हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई है। मप्र हाईकोर्ट के जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव को कलकत्ता हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस बनाने की अनुशंसा की गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8493kr
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो