scriptकलश यात्रा के साथ शुरू हुआ भगवान शिव-पार्वती का विवाहोत्सव | kalash yatra in hindi | Patrika News

कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ भगवान शिव-पार्वती का विवाहोत्सव

locationजबलपुरPublished: Mar 02, 2019 01:29:25 am

Submitted by:

Sanjay Umrey

शिव मंदिर भरतीपुर में आयोजन, मागर माटी में चढ़ेगी हल्दी, संस्कारधानी के शिवालयों में शिवरात्रि की तैयारियां तेज

kalash yatra

kalash yatra

जबलपुर। भगवान शिव पार्वती मंदिर भरतीपुर में शुक्रवार को आस्था और उत्साह पूर्वक कलश यात्रा निकाली गई। बैंड दलों की भक्तिमय धुन पर धर्म ध्वज के साथ थिरकते युवा और सप्तधातु की भगवान शिव पार्वती की प्रतिमा के साथ सैकड़ों मातृ शक्ति सिर कलश धारण कर निकलीं तो मार्ग भक्तिमय हो गया। मार्ग में लोगों ने भगवान शिव पार्वती के दर्शन कर मंगल कामना की।
भरतीपुर मंदिर से निकली कलश यात्रा बड़ी ओमती, गलगला चौक, लकडग़ंज, बेलबाग, छोटी ओमती होते हुए मंदिर प्रांगण पहुंची। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुशील सोनकर ने वर-वधु पक्ष व अन्य जिम्मेदारों के साथ बैठक की। कलश यात्रा में पूर्व विधायक अंचल सोनकर, मोहन सोनहर, रमेश सोनकर, बासू सोनकर, लालमन सोनकर, वीरेंद्र सोनकर, जितेंद्र, रिंकू, सोनू सहित काफी संख्या में लोग शामिल हुए।
अन्य शहरों के श्रद्धालु
कलश यात्रा के साथ मंदिर में भगवान शिव पार्वती का पांच दिवसीय विवाहोत्सव शुरू हुआ। विवाह की रस्म के लिए वर और वधु का चयन कर लिया गया है। शनिवार रात आठ बजे मागर माटी में महिला श्रद्धालु द्वारा मां पार्वती को हल्दी चढ़ाएंगी। भगवान शिव के विवाह और बारात के दर्शन के लिए अन्य शहरों के लोग भी संस्कारधानी में आ गए हैं। सोनकर समाज के परिवार में विवाहोत्सव को लेकर काफी उत्साह है।
नागेश्वर महादेव मंदिर में किया जाएगा विशेष पूजन
तिलवाराघाट के जोधपुर स्थित नागेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर विशेष पूजन अर्चन होगा। मंदिर के व्यवस्थापक मनीष कुलश्रेष्ठ ने बताया, नर्मदा तट एवं मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच धार्मिक अनुष्ठान होंगे। नर्मदा तट पर भगवान की उपासना विशेष फलदायी होती है।
पर्व पर दो साउंड बाक्स की रहेगी अनुमति
महाशिवरात्रि को लेकर शुक्रवार को पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजकों की बैठक हुई। इसमें विभिन्न मंदिरों पर उमडऩे वाले श्रद्धालुओं को लेकर व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। वहीं आयोजकों को निर्देश दिए गए कि वे सिर्फ धार्मिक गीत ही बजाएंगे। सिर्फ दो साउंड बॉक्स लगाने की अनुमति मिलने सम्बंधी जानकारी दी गई।
पर्व हर्षोल्लास और सौहार्द से मनाने के लिए हर सम्भव मदद का पुलिस प्रशासन की तरफ से आश्वासन दिया है। आयोजकों को बताया कि बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गयी हैं। इस कारण अधिक साउंड बजाने से बचें। भंडारे ऐसे स्थान पर करें, जिससे आवागमन बाधित न हो। आसपास डस्टबीन रखकर साफ-सफाई में सहयोग देंगे। किसी आपात स्थिति की तुरंत स्थानीय थाने या पुलिस अधिकारियों को सूचना दें। बैठक में एएसपी राजेश कुमार त्रिपाठी, डॉ. रायसिंह नवरिया, डॉ. संजीव उईके, शिवेश सिंह बघेल सहित सभी सीएसपी और 50 के लगभग आयोजकगण मौजूद थे।
सफ ाई व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश
पर्व के मद्देनजर समूचे शहर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जाए। स्वास्थ्य प्रभारी मनप्रीत सिंह आनंद ने शुक्रवार को नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारियों को ये निर्देश दिए। कीटनाशक दवाइयों का छिडक़ाव करने भी निर्देशित किया। इस दौरान निगम के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो