scriptदेशभर में केंट बोर्ड उपाध्यक्ष के सीधे होंगे चुनाव, बासु कमेटी की सिफारिश | Kent board vice president elections will be held directly | Patrika News

देशभर में केंट बोर्ड उपाध्यक्ष के सीधे होंगे चुनाव, बासु कमेटी की सिफारिश

locationजबलपुरPublished: Dec 26, 2019 07:05:07 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

बासु कमेटी ने रक्षा मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट, सदस्यों को अधिकार संपन्न बनाने की सिफारिश

Panchayat election notification will be issued in three phases in the district ...

पंचायत चुनाव का अधिसूचना जारी जिले में तीन चरणों में होगा मतदान …

जबलपुर। छावनी परिषद में केंट बोर्ड उपाध्यक्ष के चुनाव सीधे कराए जाएंगे। सदस्यों को अधिकार सम्पन्न भी
बनाया जाएगा। लम्बे समय से केंट क्षेत्रों में उपाध्यक्ष का चुनाव सीधे कराने और निर्वाचित सदस्यों के अधिकार बढ़ाने की मांग की जा रही थी।
वर्ष 2012 में बासु कमेटी का हुआ था गठन
वर्ष 2012 में रक्षा मंत्रालय ने बासु कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने रक्षा मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट दे दी है। कमेटी ने भी उपाध्यक्ष का चुनाव सीधे कराने और निर्वाचित सदस्यों के अधिकारों में बढोतरी की पैरवी की है।
सीएए का विरोध, अभी चुनाव संभव नहीं
जानकारों के अनुसार पूरे देश में सीसीए को लेकर चल रहे हंगामे को देखते हुए फिलहाल जल्द चुनाव कराने के मूड में नहीं है। हालांकि इस संबंध में अभी कोई दिशा निर्देश जारी नहीं हुए हैं।
10 फरवरी को खत्म हो रहा है कार्यकाल
देश के 56 केंट बोर्ड के निर्वाचित मेंबर्स का कार्यकाल 10 फरवरी को खत्म हो रहा है। इसके मद्देनजर डायरेक्टर जनरल रक्षा मंत्रालय दिल्ली ने निर्देश जारी करते हुए केंट बोर्ड को आवश्यक तैयारियां 24 दिसंबर को पूरा करने के निर्देश दिए थे।
रक्षा मंत्रालय एक्ट में बदलाव के पक्ष में
रक्षा मंत्रालय केंट एक्ट 2006 में संशोधन के पक्ष में है। जिसके चलते केंट बोर्ड के चुनाव फिलहाल टल सकते हैं। इस संबंध में केंट बोर्ड सीईओ सुब्रत पॉल से लगातार संपर्क किया गया लेकिन उनका फोन नहीं उठा। केंट बोर्ड उपाध्यक्ष अभिषेक चौकसे का इस सम्बन्ध में कहना है कि ऐसा अधिकृत पत्र अभी नहीं मिला है।

ट्रेंडिंग वीडियो