scriptस्कूलों पर मेहरबानी, ड्रेस-किताबों की सूची जारी करने के लिए 31 मार्च तक दे दी मोहलत | Kind to schools, extension given till 31st March | Patrika News
जबलपुर

स्कूलों पर मेहरबानी, ड्रेस-किताबों की सूची जारी करने के लिए 31 मार्च तक दे दी मोहलत

चुनिंदा पुस्तक विक्रेताओं को उपकृत करने के लिए मिलीभगत, न विभाग ने मंगाई सूची, न स्कूलों की जानकारी
 

जबलपुरMar 16, 2024 / 09:25 pm

shyam bihari

students_who_were_absent_will_get_another_chance_to_give_exams_know_the_5th_8th_board_exams_date.jpg

students

जबलपुर। अभिभावकों को लूटने के लिए निजी स्कूलों ने शिक्षा विभाग के साथ मिलीभगत कर चुनिंदा पुस्तक व डे्रस विक्रेताओं को उपकृत करने की तैयारी कर ली है। कई निजी स्कूलों में 18 मार्च से नया सत्र शुरू करने की तैयारी है जबकि संभागी शिक्षा विभाग ने सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में पुस्तकों और यूनिफार्म की जानकारी प्रदर्शित करने के लिए 31 मार्च तक का समय दे दिया है। निजी स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए प्रशासन स्तर पर भी कोई टीम गठित की गई। ऐसे में अभिभावकों को एकबार फिर लुटने के लिए अपने हाल पर छोड़ दिया गया है।

संयुक्त संचालक ने दे दी मोहलत
सम्भागीय संयुक्त संचालक ने जिले के शिक्षा अधिकारी और परियोजना समन्वयक को आदेश जारी किया है। इसमें जानकारी 31 मार्च तक विद्यालय के सूचना पटल पर प्रदर्शित किए जाने के निर्देश दिए हैं। विभाग में भी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। संयुक्त संचालक लोक शिक्षण प्राचीश जैन ने आदेश से एक तरह से छूट प्रदान कर दी है।

यहां डीईओ को अब आ रही याद
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को अब जाकर याद आ रही है। डीईओ घनश्याम सोनी अब सभी अशासकीय स्कूल प्रबंधकों को पत्र लिखकर पुस्तकों, प्रकाशकों, गणेवश से जुड़े न्यूनतम 5-5 विक्रेताओं की जानकारी सूचना पटल पर चस्पा करने और फीस के साथ इसकी जानकारी सूची विभाग को भी उपलब्ध कराने के लिए कहा जा रहा है। अब तक जिले में एक भी स्कूल की जानकारी विभाग के पास नहीं पहुंची है।

फरवरी में हो जाती है शुरुआत
स्कूलों में किताब कापियों, ड्रेस आदि को लेकर शिक्षण सत्र शुरू होने के पहले फरवरी से इसकी तैयारी शुरू हो जाती है, ताकि पुस्तक विक्रेता सूची के आधार पर इसे मंगवा सकें। शहर के कुछ चुनिंदा बुकसेलरों को स्कूलों द्वारा पहले ही सूची उपलब्ध कराई जा चुकी है। यहां किताबों का स्टॉक करना शुरू कर दिया गया है।


-सभी अशासकीय बोर्ड से जुड़े स्कूलों को निर्देश जारी कर दो दिवस के अंदर किताब कापियों सहित फीस आदि से जुड़ी जानकारी तीन दिनों के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।
-घनश्याम सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी

Home / Jabalpur / स्कूलों पर मेहरबानी, ड्रेस-किताबों की सूची जारी करने के लिए 31 मार्च तक दे दी मोहलत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो