scriptबड़ी खबर: किसानों के पैसे नहीं दिए, बड़ी कंपनी प्रमुख पर एफआईआर दर्ज | kisan fraud case in mp | Patrika News

बड़ी खबर: किसानों के पैसे नहीं दिए, बड़ी कंपनी प्रमुख पर एफआईआर दर्ज

locationजबलपुरPublished: Aug 28, 2018 10:29:53 am

Submitted by:

Lalit kostha

बड़ी खबर: किसानों के पैसे नहीं दिए, बड़ी कंपनी प्रमुख पर एफआईआर दर्ज
 

kisan

kisan fraud case in mp

जबलपुर। शहपुरा क्षेत्र के किसानों से चना की खरीदी करने में हुई अनियमितताओं व भुगतान में अनावश्यक विलंब के मामले में खरीदी कर्ता एजेंसी मध्य भारत कं सोटियम के प्रमुख कुलदीप शुक्ला के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। कलेक्टर छवि भारद्वाज के निर्देश पर खाद्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्ला के विरुद्ध नामजद एफआईआर दर्ज कराई।

news fact-

चना की खरीदी में भ्रष्टाचार उजागर: मध्य भारत कंसोटियम ने की थी खरीदी
किसानों का 18 करोड़ भुगतान बकाया होने के मामले में एफआइआर

जानकारी के अनुसार इसी वर्ष रबी सीजन में शहपुरा क्षेत्र के जिन किसानों से चना की खरीदी कं सोटियम ने की थी उनमें से बड़ी संख्या में किसानों को राशि का भुगतान किया ही नहीं गया। जिसके कारण किसानों को अपनी ही उपज के भुगतान के लिए महीनों से सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ रहे थे। इतना ही नहीं किसानों ने जनसुनवाई से लेकर सीएम हेल्पलाइन हर फोरम पर ढेरों शिकायत कीं। मामले की जांच में स्पष्ट हो गया कि चना खरीदी में गड़बड़झाला हुआ है जिसके बाद कलेक्टर ने एफआईआर का निर्देश दिया था। हालाकि कं सोटियम के खिलाफ एफआईआर कराने में भी लापरवाही बरती जा रही थी। जिसके बाद कलेक्टर ने सोमवार को समय सीमा बैठक में खाद्य विभाग व पुलिस महकमे के अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई व हर हाल में एफआईआर कराने के निर्देश दिए। इसके बाद शहपुरा थाना में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया गया।

17 लाख पाटन क्षेत्र के बकाया
उल्लेखनीय है कि मध्यभारत कं सोटियम ने वर्ष 2016-17 में पाटन क्षेत्र में उड़द की खरीदी की थी। जिसके लगभग 17 लाख रुपए का किसानों को अभी तक भुगतान बकाया है। इस मामले में भी कं सोटियम के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाना है।

18 करोड़ का बकाया है रबी सीजन का
1800 किसान को नहीं किया भुगतान
2017-18 की चना खरीदी का भुगतान बकाया

शहपुरा में किसानों से चना की खरीदी का करोड़ों रुपए भुगतान बकाया होने व खरीदी प्रक्रिया में हुई अनियमितताओं के मामले में खरीदी एजेंसी मध्य भारत कं सोटियम के प्रमुख कुलदीप शुक्ला के विरुद्ध धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है।
– सीएस जादौन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो