scriptगवर्नमेंट कॉलेजों में शुरू होंगे ये कोर्स, आसानी से मिलेगी बंपर जॉब | Latest Bumper Vacancies are now easily available in government college | Patrika News

गवर्नमेंट कॉलेजों में शुरू होंगे ये कोर्स, आसानी से मिलेगी बंपर जॉब

locationजबलपुरPublished: May 22, 2019 12:45:17 am

Submitted by:

abhishek dixit

गवर्नमेंट कॉलेजों में शुरू होंगे ये कोर्स, आसानी से मिलेगी बंपर जॉब

Government Job

सरकारी नौकरी

जबलपुर. प्रदेश के समस्त सरकारी कॉलेजों में इस सत्र से ऐसे पाठ्यक्रमों की शुरुआत हो सकती है जिससे युवाओं को नौकरी मिलना आसान हो जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज से पढकर निकलने वाले छात्र-छात्राओं के बीच जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज को बढ़ावा देने के लिए नई कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत विभाग चाहता है कि सभी सरकारी कॉलेजों में वोकेशनल कोर्सेस शुरू किए जाएं। इन पाठ्यक्रमों के संचालन से छात्र-छात्राओं को पारंपरिक डिग्री के साथ ऑटोमोबाइल, मार्केटिंग, टूरिज्म, टेलीकम्युनिकेशन जैसे विषयों का भी पार्ट टाइम प्रशिक्षण मिलेगा। जिसके जरिए पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र-छात्राएं आसानी से नौकरी हासिल कर सकेंगे।

फायदा मिलेगा
इसका छात्रों को प्रत्यक्ष रूप से फायदा मिलेगा। जॉब ओरिएंटेड डिग्री होने से कई कंपनी या किसी भी सेक्टर में प्राथमिकता मिलेगी।

इन विषयों में शुरू हो सकती हैं कोर्स
– ऑटोमोबाइल
– एंटरटेनमेंट
– आईटी
– टेली कम्यूनिकेशन
– मार्केटिंग
– एग्रीकल्चर
– कंस्ट्रक्शन
– अप्लाइड आर्ट
– टूरिज्म
– प्रिंटिंग एंड पब्लिशिंग

यूनिवर्सिटी में चल रहे हैं कोर्स
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में पहले से ही बीवॉक कोर्स चल रहे हैं। इनमें साइबर सिक्योरिटी, सोलर एनर्जी और बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन जैसे विषय शामिल हैं। इसके साथ ही होम साइंस कॉलेज में भी कोर्स शुरू हो चुके हैं।

कुछ कॉलेज में पहले से संचालन
वोकेशनल कोर्से की प्लानिंग को लेकर हायर एजुकेशन विभाग ने प्रदेश भर के सभी कॉलेजों को निर्देश जारी किया था, जिसमें कॉलेजों से बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्सेज के लिए शुरू करने के लिए विषय मंगवाए गए थे। शिक्षा विभाग की मंशा है कि सभी कोर्सेस की सूचियां मानव संसाधन विकास मंत्रालय तक पहुंचाई जाए, जिससे आने वाले सत्र तक सभी सरकारी कॉलेजों में बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्सेज शुरू करने में आसानी हो। विभागीय निर्देश का पालन शहर के कॉलेजों ने भी किया है। कुछ कॉलेजों में जहां पहले से ही वोकेशनल कोर्स चलाए जा रहे हैं, वहीं कुछ सरकारी कॉलेजों ने अपने हिसाब से मनचाहे विषयों का प्लान तैयार करके भेज दिया है। यह योजना रूसा के अंतर्गत है।

ट्रेंडिंग वीडियो