indian railway latest news : रेल डिवीजनों में डबल एडीआरएम संभालेंगे कमान, बोर्ड ने जारी किए आदेश

deepankar roy

Publish: Nov, 15 2017 01:56:06 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
indian railway latest news :  रेल डिवीजनों में डबल एडीआरएम संभालेंगे कमान, बोर्ड ने जारी किए आदेश

रेलवे की नई व्यवस्था से विभागों का होगा बंटवारा, काम में आएगी तेजी

सतीश शर्मा। पश्चिम मध्य रेल के तीनों डिवीजन में डबल एडीआरएम कमान संभालेंगे। जबलपुर डिवीजन में दो एडीआरएम की पदस्थापना कर दी गई है। रेलवे की यह नई व्यवस्था देश के सभी 62 रेल डिवीजन में लागू होगी। रेलवे बोर्ड ने डिवीजनों के काम में कसावट और तेजी लाने के लिए 2-2 एडीआरएम की तैनाती का निर्णय किया है। बड़े डिवीजन में तीन व चार एडीआरएम तैनात किए जाएंगे। अभी एक एडीआरएम पर सभी विभागों का भार रहता है। इससे महत्वपूर्ण निर्णय व फाइलों को निपटाने में विलम्ब होता है।
नंबर से होगी पहचान
रेलवे बोर्ड के ज्वाइंट सेक्रेट्री आरके मीणा ने सभी रेल जोन मुख्यालयों को भेजे आदेश में एडीआरएम के बीच विभागों व काम के बंटवारे की जानकारी भी दी है। जिन डिवीजन में 2 एडीआरएम होंगे, उनमें एडीआरएम-1 इन्फ्रास्ट्रक्चर व एडीआरएम-2 ऑपरेशन के नाम से पहचाने जाएंगे। जिस डिवीजन में 3 व 4 एडीआरएम की जरूरत होगी, वहां एडीआरएम-3 एडीआरएम (जनरल) व एडीआरएम-4 एडीआरएम (सब-अर्बन) कहलाएंगे। एडीआरएम में इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, कमर्शियल, ऑपरेटिंग, पर्सनल व एकाउंट विभाग का बंटवारा होगा।
रेलवे बोर्ड का आदेश
डब्ल्यूसीआर में मुख्य जनंसपर्क अधिकारी गुंजन गुप्ता के अनुसार रेलवे बोर्ड ने रेल डिवीजनों में दो-दो एडीआरएम पदस्थ करने का निर्णय किया है। कुछ जगह तीन व चार एडीआरएम भी रखे जा सकते हैं। पश्चिम मध्य रेल के अंतर्गत तीन डिवीजन आते है। इसमें जबलपुर, भोपाल और कोटा मंडल शामिल है। जबलपुर डिवीजन में दो एडीआरएम की पदस्थापना के आदेश जारी हुए हैं।
जबलपुर में इन्हें मिली कमान
जबलपुर डिवीजन में एडीआरएम दिनेशचंद्र गुप्ता पदस्थ हैं। रेलवे बोर्ड ने पमरे मुख्यालय में पदस्थ सीसीएम (एफएम) अंजू सुरेन्द्र को भी एडीआरएम के रूप में पदस्थ किया है। अभी दोनों अधिकारियों ने डिवीजन में अपनी ज्वाइनिंग नहीं दी है। उनकी ज्वाइनिंग के बाद डिवीजन में एडीआरएम-1 व एडीआरएम-2 काम करने लगेंगे। इससे एडीआरएम कार्यालय में लगने वाला फाइलों का अंबार कम होगा। विभागीय काम में भी तेजी आएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned