scriptTiger safari – साइकिल पर लें टाइगर सफारी का मजा, इस जंगल में शुरू हो रही सुविधा | latest Tiger safari news in hindi | Patrika News

Tiger safari – साइकिल पर लें टाइगर सफारी का मजा, इस जंगल में शुरू हो रही सुविधा

locationजबलपुरPublished: Oct 23, 2017 01:47:38 pm

Submitted by:

Lalit kostha

निगम ने कराया है निर्माण : २८ अक्टूबर को होगा शुभारम्भ, डुमना के साइकिल टै्रक पर होगा टाइगर सफारी जैसा अहसास

hoshangabad, forest, tiger, budni, movement

hoshangabad, forest, tiger, budni, movement

जबलपुर। डुमना नेचर पार्क में बनाए गए शहर के पहले साइकल टै्रक की सौगात लोगों को जल्द ही मिलेगी। खंदारी जलाशय के किनारे बनाया गया ११ किमी लम्बा साइकिल ट्रैक टाइगर सफारी जैसा अहसास कराएगा। इस पर सायकिल दौड़ाने वालों को प्राकृतिक नजारे तो देखने को मिलेंगे ही, चीतल, गुटरी, सेही, मोर आदि वन्य प्राणियों के दीदार भी होंगे। जलाशय से बाहर निकलकर धूप सेंकते मगर भी देखने को मिलेंगे। निगम ने साइकिल ट्रैक के शुभारंभ के लिए २८ अक्टूबर की तिथि निर्धारित की है। इस अवसर पर निगम ने फोटोग्राफी कॉम्पटीशन कराने की तैयारी भी की है।

4 जगह रेस्ट प्वाइंट
साइकिल ट्रैक को न ही डामरीकृत किया गया है न ही सीमेंटीकरण हुआ है। इसे प्राकृतिक रूप से तैयार किया गया है। साइकिल चालक जलाशय के किनारे-किनारे पूरा चक्कर लगाएंगे। चार स्थानों पर रेस्ट प्वाइंट भी बनाए गए हैं, जहां रुक कर लोग थकान मिटा सकेंगे। यहां बाथरूम-टॉयलेट की सुविधा भी होगी।

गु्रप में रवाना होंगी साइकिलें
साइकिल ट्रैक पर ५ से २० साइकिल का ग्रुप एक साथ छूटेगा। गु्रप के साथ निगम का एक कर्मी भी होगा। यह निर्णय सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है। निगम प्रशासन रास्ते में सीसीटीवी कैमरे भी लगवा रहा है, ताकि ट्रैक पर जाने वालों पर नजर रखी जा सके।

५० व १०० रुपए होगा शुल्क
निगम प्रशासन ने अभी १० साइकिलें मंगाई हैं। निगम की साइकिल ले जाने वालों को प्रति साइकिल १०० रुपए तथा अपनी साइकिल लेकर जाने ट्रैक पर जाने वालों को ५० रुपए शुल्क देना होगा।

साइकिल टै्रक के शुभारंभ के लिए २८ अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है। लोग अपनी साइकिलें लेकर भी टै्रक पर जा सकेंगे। निगम की ओर से भी साइकिलें उपलब्ध कराई जाएंगी।
– आदित्य शुक्ला, उद्यान विभाग प्रभारी, नगर निगम

डुमना नेचर पार्क में वन्य प्राणी
१५०० चीतल
२२५ प्रकार के पक्षी
२० मगर
०३ लेपर्ड
इनकी भी मौजूदगी : जंगली सुअर, सेही, मोर, गुटरी, तितलियां, खरगोश।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो