latest weather update सुबह से रही तेज धूप,शाम होते ही सर्द हवाएं करा रहीं ठंड का एहसास

हवा की बदलती रही दिशा, न्यूनतम तापमान में आया उछाल

जबलपुर। सूरज के तेवर बदलने के साथ ही शुक्रवार को हवा का रुख बदलता रहा। हवा के बार-बार दिशा बदलने से दिन और रात को मौसम में परिवर्तन आया। सुबह के समय दक्षिण पश्चिमी हवा चलीं। सूर्योदय के बाद जैसे-जैसे धूप बढ़ी तापमान बढ़ता गया। दोपहर के समय सर्दी लगभग गायब हो गई। दोपहर बाद हवा ने दिशा बदल गई। सर्द और नमी युक्त हवा के झोंके आए। इससे मौसम में नमी और हल्की सर्दी घुल गई।

हवा की बदलती रही दिशा, न्यूनतम तापमान में आया उछाल

डेढ़ डिग्री बढ़ा न्यूनतम तापमान-
मौसम में परिवर्तन के बीच न्यूनतम तापमान में करीब डेढ़ डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है। यह सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। गुरुवार (29.7) के अपेक्षाकृत करीब एक डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज हुआ है। यह सामान्य से 1 डिग्री और गुरुवार (11.4) के मुकाबले 1.6 डिग्री अधिक है। आद्र्रता सुबह के समय 72 प्रतिशत और शाम को 44 प्रतिशत थीं। उत्तर-पश्चिमी हवा औसतन चार किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलीं।

 

weather_news.jpg

पश्चिमी विक्षोभ के असर से बदलाव-
मौसम विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है। इसके कारण कभी हल्के बादल छा रहे हैं। हवा की दिशा बदलने के कारण तापमान प्रभावित हो रहा है। फिलहाल तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव और मौसम में हल्का परिवर्तन जारी रहने की संभावना है। दिन में तापमान में वृद्धि और रात के समय हल्दी सर्दी बनी रहने का अनुमान है।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned