तौकते का असर, पारा सामान्य से आठ डिग्री नीचे जाने से ठंडक

सुबह हल्की धूप, दोपहर में आंधी और बारिश, शाम को मौसम सुहाना

 

By: Lalit kostha

Published: 20 May 2021, 05:22 PM IST

जबलपुर। तूफान तौकते के असर के बीच बुधवार को मौसम लगातार करवट लेता रहा। मंगलवार देर रात झमाझम बारिश के बाद बुधवार सुबह आकाश साफ हो गया। हल्की धूप पड़ी और उमस के साथ चिपचिपाहट बढ़ गई। लेकिन, अरब सागर की ओर से नमी भरी हवा लगातार आने से गर्मी से राहत रही। दोपहर बाद करीब 3.30 बजे आंधी चली। लगभग 30 किमी प्रतिघंटा की गति से तेज हवा चली। काले बादल उमड़े और कुछ देर बारिश हुई। इस दौरान 9.4 मिमी वर्षा रेकॉर्ड हुई। इसके बाद शीतल हवा चली। शाम सुहानी हो गई। रात में भी मौसम में हल्की ठंडक बनी रही।

चौबीस घंटे में एक इंच वर्षा
मई में आमतौर पर झुलसाने वाली गर्मी होती है। लेकिन, चक्रवाती तूफान के असर से लगातार दूसरे दिन बारिश हुई। मंगलवार शाम 5.30 से बुधवार शाम 5.30 बजे के बीच 32.8 मिमी (करीब एक इंच) वर्षा रेकॉर्ड हुई है। दक्षिणी हवा के 7-8 किमी प्रतिघंटा की गति से चलने से मौसम में नमी बनी रही। तापमान में गिरावट आयीं। बुधवार को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। यह सामान्य से 8 डिग्री सी नीचे रहा। न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सी रेकॉर्ड हुआ। यह सामान्य से पांच डिग्री सी नीचे बना रहा। आद्र्रता सुबह के समय 87 और शाम को 82 प्रतिशत थी।

आज और कल भी बूंदाबांदी के आसार
मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी बीजू जॉन जैकब के अनुसार तूफान तौकते कमजोर हो गया है। उससे आई नमी के कारण राजस्थान और उत्तर भारत में कई जगह वर्षा हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव और नमी के कारण शहर में लगातार दूसरे दिन तेज हवा चलने के साथ बारिश हुई। गुरुवार और शुक्रवार को भी शहर सहित सम्भाग में कुछ जगह वर्षा या गरज-चमक के साथ 30-40 किमी प्रतिघंटा की गति से तेज हवा चलने की सम्भावना है। शनिवार से आकाश साफ होने का अनुमान है। उसके बाद तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी।

weather update
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned