scriptपकड़ में नहीं आ रहा तेंदूआ, इस कॉलोनी के पास फिर देखा गया | Leopard is not getting caught | Patrika News

पकड़ में नहीं आ रहा तेंदूआ, इस कॉलोनी के पास फिर देखा गया

locationजबलपुरPublished: Feb 06, 2020 07:27:16 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

श्रमिकों को दिन में दिखा तेंदुआ, वन विभाग परेशान

Leopard

Leopard

जबलपुर। नया गांव कॉलोनी स्थित ठाकुरताल में निर्माधीन पार्क के अंदर बांस के पौधों की सफाई करने वाले श्रमिकों के अनुसार उन्होंने सोमवार को दोपहर में तेंदुए को जाते हुए देखा और वन अधिकारियों को सूचना दी। दो दर्जन से अधिक श्रमिक कार्यरत थे और तेंदुआ उनके विपरीत के वन क्षेत्र में पल भर में ओझल हो गया। जबकि, उसी क्षेत्र में लगाए गए 6 ट्रैप कैमरे में तेंदुए की फोटो मुश्किल से आ रही है। राज्य वन अनुसंधान संस्थान एवं डुमना नेचर रिजर्व के पास ट्रिपल आइटीडीएम में ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं।

गश्त कर रही टीम, पर नजर नहीं आ रहा
शहरी क्षेत्र में तेंदुए के कुनबा का रहवास होने पर वन विभाग परेशान है। आए दिन तेंदुआ गतिविधियों के तरीके बदल रहा है। वन विभाग की टीमें तीन क्षेत्रों में गश्त कर रही हैं। तेंदुआ गश्त करने वाली टीम को नहीं दिख रहा है। जबकि, अन्य लोग तेंदुआ को देखने का दावा कर रहे हैं।
चौकीदार भी रात में नहीं निकल रहे बाहर
ठाकुरताल की पहाडिय़ों एवं वन क्षेत्र में स्थित वन सुरक्षा चौकी में ड्यूटी करने वाले चौकीदारों को हिदायत दी गई कि रात में अकेले बाहर न निकलें। उन्हें प्रयास करना है कि रात में टार्च की रोशनी की नौबत न आए, ताकि तेंदुए के रहवास में कोई हस्तक्षेप न हो और किसी हानि की गुंजाइश न हो। 26 जनवरी की रात में उसी वन चौकी में पिंजरे से कुछ दूरी पर बांधे गए बकरे का तेंदुए ने शिकार कर लिया था।
ठाकुरताल में सोमवार को श्रमिकों ने दिन में तेंदुए को देखा। वहां घना वनक्षेत्र है। ट्रैप कैमरे और गश्ती दल की मॉनिटरिंग के बावजूद स्पष्ट नहीं हो सका है कि तेंदुआ अकेला है या उनका कुनबा है।
रवींद्र मणि त्रिपाठी, डीएफओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो