scriptलाइव चौपाल : मताधिकार मिला है तुमको, इसका समान करो, मतदान करो | Patrika News
जबलपुर

लाइव चौपाल : मताधिकार मिला है तुमको, इसका समान करो, मतदान करो

हास्य व व्यंग बाणों से कवियों ने मतदान से बनने वाली सरकारों व देशहित की बात लोगों को समझाने का प्रयास किया।

जबलपुरApr 17, 2024 / 03:32 pm

Lalit kostha

politics
जबलपुर . फेसबुक पेज जबलपुर पत्रिका पर मंगलवार को लाइव चौपाल का आयोजन किया गया। कवियों ने एक से बढ़कर एक रचनाओं के माध्यम से मतदाताओं को न केवल जागरूक किया बल्कि उनका उत्साह भी बढ़ाया। हास्य व व्यंग बाणों से कवियों ने मतदान से बनने वाली सरकारों व देशहित की बात लोगों को समझाने का प्रयास किया।
patriika news
पत्रिका चुनावी चौपाल के तहत देश के प्रयात कवियों ने अपनी रचनाओं से मतदान जागरुकता का संदेश दिया। सुप्रसिद्ध कवि अर्पित पांडे ने अपनी रचना ‘चढ़ते-ढलते सूरज को जुगनू से तौल रहा है और ज़रा गौर से सुनिएगा ये शायर बोल रहा है’ से श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। आजमगढ़ उत्तर प्रदेश के कवि डॉ. प्रशांत मिश्रा ने अपनी कविता ‘मताधिकार मिला है तुमको, तो इसका समान करो’ मतदान करो, मतदान करो, घर से निकलो मतदान करो। और ’’गीत के माध्यम से मतदान जागरूकता का संदेश दिया। चौपाल में मातृ शक्ति का प्रतिनिधित्व करते हुए निशा पाठक ने ‘छबिदर्शन माता तेरा अभिराम है, सह वाहनी मैया तुहें प्रणाम है।’ की प्रस्तुति दी।
#live पत्रिका चुनावी चौपाल में कवि‌ दे रहे जागरुकता का संदेश

संस्कारधानी के कवि उदय भानु तिवारी ने भी मतदान जागरूकता पर अपना गीत ‘प्रजातंत्र के संविधान ने, दिए प्रजा को जो अधिकार। सांसद और विधायक सारे पहुंच रहे मतदाता के द्वार। और हे अमा जी, हे दादा जी, सुनो बहिन, भाई, परिवार अपना क्षेत्र विधायक, सांसद, चुन लो फिर से अब की बार’ प्रस्तुत किया। वहीं गीतकार सुभाष मनी बैरागी ने अपनी कविता ‘शारदे मां करूं मैं तेरी वंदना, तेरा पूजन करूं तेरी आराधना। चुनाव अच्छे से संपन्न करा दीजिए, बस यही मेरे दिल में रहे भावना।’ के माध्यम से श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया।
इसी क्रम में युवा कवि अजय मिश्रा अजेय ने भी अपनी देश प्रेम की कविता ‘आज उठो और आंखें खोलो, अपनों को तुम जानो। कौन खड़ा है राष्ट्र के हित में, आज उसे पहचानो।’ के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया। आयोजन के अध्यक्ष कवि डॉ. कौशल दुबे ने अपनी कविताओं के माध्यम से मतदान जागरूकता का संदेश देते हुए चुनाव की भूमिका पर प्रकाश डाला।

Hindi News/ Jabalpur / लाइव चौपाल : मताधिकार मिला है तुमको, इसका समान करो, मतदान करो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो