बढ़ेगा लोड, ट्रांसफार्मरों की होगी ओवरहॉलिंग

गर्मी की तैयारियां शुरू, शहर के ट्रांसफार्मरों की होने लगी समीक्षा

जबलपुर. गर्मी में बढऩे वाला लोड अभी से विद्युत विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ा रहा है। उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, इसके लिए विभाग ने कमर कस ली है। जिन स्थानों पर लोड बढऩे की आशंका है, वहां के एक-एक ट्रांसफार्मर और उसके कनेक्शनों की समीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है।
शहर की स्थिति
कुल सम्भाग - 05
कुल ट्रांसफार्मर - 4900
कुल घरेलू उपभोक्ता - 325000
यह किया जाएगा
- ट्रांसफार्मरों का आयल बदला जाएगा
- ट्रांसफार्मरों के कटआउट की जांच
- विभिन्न विद्युत लाइनों की जांच
- पुरानी केबलों को बदला जाएगा
- ट्रांसफार्मरों की बैलेंसिंग की जाएगी
- ट्रांसफार्मरों से कनेक्शनों की शिफ्टिंग
इसलिए बढ़ता है लोड
गर्मी शुरू होते ही फ्रिज, कूलर और एसी सहित अन्य उपकरणों का घरेलू समेत व्यवसायिक उपयोग बढ़ जाता है। इनमें अधिक बिजली ली जाती है, ट्रांसफार्मरों में लोड बढ़ता है।
यहां लोड बढऩे की आशंका
सिविल लाइंस, राइट टाउन, नेपियर टाउन, विजय नगर, शांति नगर, पचपेढ़ी, सदर, गोरखपुर, आदर्श नगर, हनुमानताल, अधारताल समेत अन्य।
बैलेंसिंग करने की कवायद
अधीक्षण अभियंता कार्यालय में मंगलवार को बैठक हुई। इसमें जेसू पावर हाउस और विजय नगर सम्भाग के अधिकारियों को शामिल किया गया। दोनों सम्भागों के एक-एक ट्रांसफार्मरों की समीक्षा अधीक्षण अभियंता ने की। जानकारों की मानें तो इन दोनों सम्भागों के ट्रांसफार्मरों में लोड बढऩे की आशंका ज्यादा रहती है।
लोड बढऩे से यह होती हैं समस्या
- ट्रांसफार्मर में बार-बार फ्यूज
- ट्रांसफार्मर में आग लग जाना
- वायरिंग में अचानक शॉर्ट हो जाना
- ट्रांसफार्मर से ऑयल लीक हो जाना
- लोड बढऩे-घटने से घरों के उपकरण में खराबी
वर्जन
गर्मी में फ्रिज और एसी चालू होने से कई इलाकों में लोड बढ़ जाता है। लोड बढऩे से उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, इसलिए ट्रांसफार्मरों की समीक्षा की जा रही है। उनमें आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए जा रहे हैं।
-आईके त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, शहर, मप्रपूक्षेविविकं

virendra rajak
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned