कहीं आपके घर में भी तो नहीं ऐसा, जो खराब हो जाएं उपकरण

कहीं आपके घर में भी तो नहीं ऐसा, जो खराब हो जाएं उपकरण
तो खराब हो सकता है फ्रिज, एसी और टीवी

Virendra Kumar Rajak | Updated: 15 Mar 2019, 07:49:46 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

तो खराब हो सकता है फ्रिज, एसी और टीवी
लोड बढऩे के कारण गर्मी में आएगी परेशानी
सिंगल फेस की लाइन के कारण बढ़ता है लोड

जबलपुर, गर्मी शुरू होते ही घरेलू उपभोक्ताओं में विद्युत की मांग में इजाफा हो गया है। एेसे में वे उपभोक्ता कभी भी परेशानी में आ सकते हैं, जिनके यहां विंडो कूलर और एसी चलता हो। क्योंकि उनके यहां अधिक लोड की आवश्यकता होती है, एेसे में जब उक्त उपकरणों को बंद या चालू किया जाता है, तो लोड बढ़ता या घटता है, जिसका असर घर के अन्य उपकरणों पर पड़ता है और उनके खराब होने की आशंका ज्यादा रहती है।
सिंगल में परेशानी, थ्री फेस बेहतर
सामान्य उपभोक्ताओं को सिंगल फेस लाइन से कनेक्शन दिया जाता है। यदि किसी घर में एसी या विंडो कूलर का उपयोग होता है, तो उपभोक्ता को विद्युत महकमे द्वारा डबल या थ्री फेस कनेक्शन दिया जाता है। इसके पीछे का कारण उक्त उपभोक्ता के यहां के उपकरणों में अधिक लोड का होना है। जो उपभोक्ता दो या तीन फेस का उपयोग करते हैं, उनके यहां उपकरणों के खराब होने की संभावना कम होती है, जबकि यदि जो सिंगल फेस में उक्त उपकरण चलाते हैं, तो उनके यहां उपकरणों के खराब होने की आशंका बनी रहती है।
निगरानी, जांच और कार्रवाई
इधर सिटी सर्किल ने उन उपभोक्ताओं का पता लगाना शुरू कर दिया है, जिनके यहां एसी या विंडो कूलर लगा है और उन्होंने अपने मीटर का लोड नहीं बढ़वाया। एेसे उपभोक्ताओ को चिन्हित कर पहले तो उनके यहां लोड बढ़ाने की कार्रवाई की जाएगी और फिर उनसे अधिनियमों के अनुसार जुर्माना भी वसूला जाएगा।
वर्जन
सिंगल फेस से कनेक्शन है, तो गर्मी में एसी और विंडो कूलर चलने के कारण घरों में लोड बढ़ता घटता है, जिससे उपकरणों के खराब होने की आशंका रहती है। उपभोक्ताओं को लोड के अनुसार कनेक्शन बदलवाना चाहिए।
आईके त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, सिटी सर्किल


गर्मी में प्रतिदिन मांग (मेगावॉट में)
जिले में : ३२०
शहर में : २२०
देहात में : १००
उपकरणों में बिजली खपत प्रतिमाह (यूनिट में)
उपकरण : खपत
एयर कंडीशन : ६००-१८००
फ्रिज : ३००-१०००
कूलर : २००-८००
विंडो कूलर : ५००-१०००
वॉटर कूलर : १००-५००
शहर की स्थिति
कुल सम्भाग : ०५
कुल ट्रांसफार्मर : ४९००
कुल घरेलू उपभोक्ता : २७३५४१
यहां बढ़ता है लोड
रामपुर, आइडियल हिल्स, विजय नगर, शांति नगर, मदन महल, ओमती,सिविल लाइंस, राइट टाउन, नेपियर टाउन, विजय नगर, शांति नगर, पचपेढ़ी, सदर, गोरखपुर, आदर्श नगर, हनुमानताल, अधारताल समेत अन्य क्षेत्र।
उपकरण और उपयोगकर्ता उपभोक्ता
एयर कंडीशन- १२ प्रतिशत
सामान्य कूलर- ६३ प्रतिशत
विंडो कूलर- २५ प्रतिशत

--------

 

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned