script#Corona Virus Alert : प्रदेश के इस जिले में बाहर से आए संदिग्धों पर नजर, सीमा पर चौकसी सख्त | Lock down 21 days | Patrika News

#Corona Virus Alert : प्रदेश के इस जिले में बाहर से आए संदिग्धों पर नजर, सीमा पर चौकसी सख्त

locationजबलपुरPublished: Apr 04, 2020 08:30:21 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

कवायद : 7 दिन हॉस्पिटल आइसोलेशन और 15 दिन होम क्वारंटाइन रहना होगा

10 people found corona virus positive in morena today

मुरैना में एक साथ मिले 10 और कोरोना पॉजिटिव, मध्यप्रदेश में 129 केस

जबलपुर। शहर में एक सप्ताह में कोई नया कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। अन्य जिलों और प्रदेशों से आए लोगों में कुछ संदिग्ध मिले हैं। बाहर से आने वालों में ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों के लोग हैं। इसके मद्देजनर प्रशासन ने अन्य जिले से जुडऩे वाली सीमाओं पर चौकसी और ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा दी है। जिले में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य जांच और होम क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है। बाहर से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य जांच में संदिग्ध पाए जाने पर जिले की सीमा पर बने आइसोलेशन सेंटर में या जरूरत के अनुसार सात दिन हॉस्पिटल में भर्ती रहना होगा। उसके बाद 15 दिन तक होम क्वारंटाइन रहने के निर्देश दिए गए हैं। शहर में संक्रमण पर काबू पाने के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
कॉल सेंटर में फोन करें
कलेक्टर भरत यादव के अनुसार जिले की नगर पालिका, नगर पंचायत सहित ग्रामीण क्षेत्रों को कॉल सेन्टर से जोड़ दिया गया है। यदि कोई भी व्यक्ति बाहर से आया है और छिपा है तो लोग कॉल सेंटर में फोन करके बात सकते हैं। सेल्फ क्वारंटाइन किए गए लोग यदि घर से बाहर निकलते हैं तो पड़ोसी इसकी सूचना दें।
3 महीने के लिए मेडिकल स्टाफ भर्ती
प्रशासन ने बड़ी संख्या में मजदूरों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के आने के बाद वहां स्वास्थ्य सुविधा बेहतर करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके लिए तीन माह के लिए डॉक्टरों सहित मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। इसमें रिटायर्ड एलोपैथिक और आयुष डॉक्टर्स की भी सेवा लेने की तैयारी है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के निजी क्लीनिक और अस्पतालों से भी मरीजों की जांच एवं उपचार में सहयोग मांगा गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो