lock down : लॉकडाउन में अपने सपनों के आशियाने को ऐसे बनाएं खूबसूरत

घर को नए लुक में ढालने के लिए शुरुआत पर्दों से करनी होगी। हैवी, डार्क और शाइनी कलर के पर्दे को हटाकर उनकी जगह लाइट कलर के पारदर्शी पर्दे लगाएं।

By: praveen chaturvedi

Published: 23 May 2020, 06:21 PM IST

जबलपुर। अक्सर लोग अपने आशियाने को सजाने के लिए महंगी और स्टाइलिश वस्तुएं खरीदते हैं। एंटीक या मॉडर्न लुक वाले सामान लेते हैं। कहने का सीधा सा मतलब यह है कि वे ये सारे जतन इसलिए करते हैं, ताकि उनका घर सुंदर और आलीशान दिखे। लॉकडाउन में आप चाहें तो इतने सारे जतन करने से बच सकते हैं। आपको बस कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे। ये छोटे से बदलाव आपके घर को न्यू और फ्रेश लुक देंगे।

ट्रांसपेरेंट पर्दे
घर को नए लुक में ढालने के लिए शुरुआत पर्दों से करनी होगी। अक्सर लोग हैवी मटेरियल और शाइनिंंग वाले पर्दों का इस्तेमाल घर को सजाने के लिए करते हैं, ताकि लाइट्स में यह कमरे को अलग लुक दे सकें। तो आपको करना बस यह है कि हैवी, डार्क और शाइनी कलर के पर्दे को हटाकर उनकी जगह लाइट कलर के पारदर्शी पर्दे लगाएं। इससे न केवल घर के लुक में परिवर्तन होगा, बल्कि यह घर को शांत और क्लासिक लुक भी देगा। डाइनिंग एरिया या खुले एरिया में पारदर्शी पर्दे और ज्यादा अच्छे लगेंगे।

वार्डरोब में वॉलपेपर
अक्सर वॉलपेपर का इस्तेेमाल घर की दीवारों को सजाने और नया लुक देने के लिए किया जाता है, पर इस बार उनका इस्तेमाल अलग तरह से करें। फ्लावर पैटर्न के वॉलपेपर का इस्तेमाल अपने वार्डरोब के डोर को सजाने के लिए करें। इससे वॉर्डरोब के साथ कमरे का लुक भी थोड़ा डिफरेंट हो जाएगा।

बेड के पास बेंच लगाएं
बेडरूम को अलग लुक देने के लिए चाहें तो बेड में पैरों की तरफ सिरहाने के अपोजिट एक गद्देदार बेंच लगाएं। लकड़ी के किसी चौड़े बॉक्स पर भी कारपेंटर से गद्दा लगवा सकते हैं। इससे बेंच भी जंचेगी और कुछ सामान रखना होगा तो बॉक्स के अंदर रखा जा सकेगा। बॉक्स के गद्दे पर जो भी कवर लगाएं, वह आपकी बेडशीट के कलर से मेल खाती हो या फिर कंट्रास्ट में हो तो कमरे का लुक और भी ज्यादा अच्छा आएगा। आप इस पर बैठकर कुछ देर रिलैक्स भी कर सकते हैं।

Show More
praveen chaturvedi Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned