scriptलॉक डाउन में बड़ी खबर: जबलपुर के बाजार में बढेग़ी वस्तुओं की सप्लाई, रोजगार भी मिलेगा | lockdown kab khulega: goods Supply will done in Jabalpur | Patrika News

लॉक डाउन में बड़ी खबर: जबलपुर के बाजार में बढेग़ी वस्तुओं की सप्लाई, रोजगार भी मिलेगा

locationजबलपुरPublished: Apr 24, 2020 12:33:38 pm

Submitted by:

Lalit kostha

लॉकडाउन के दौरान कई बड़े क्षेत्रों में काम की मिली अनुमति
 

Vegetable businessman of UP Bihar sell in Chhattisgarh market

यूपी-बिहार के कारोबारियों ने छत्तीसगढ़ की सब्जी मंडी में जमाया डेरा, जानिए वजह

जबलपुर। केंद्र सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए जिले में अब काफी उद्योगों को शुरू करने की अनुमति मिल गई है। आवश्यक वस्तुओं को तैयार करने वाले करीब 95 उद्योग पहले से जिले में चल रहे हैं। अब लगभग 35 इंडस्ट्री को सशर्त अनुमति मिल गई है। इसी प्रकार एयरपोर्ट, रेलवे, निर्माण एजेंसियों के अलावा आयुध निर्माणियों को चालू करने की अनुमति प्रदान की गई है। इससे रोजगार तो बढेग़ा साथ ही जरूरी चीजों की सप्लाई भी बाजार में तेज होगी।

तीन मई तक दी गई इस छूट के बाद व्यवसायिक एवं निर्माण गतिविधियां तेज होंगी। बीते एक माह में यह पूरी तरह ठप हो गई हैं। ऐसे में जो लोग इन इकाइयों में काम करते थे, वे बेरोजगार हो गए थे। नियोक्ता के सामने भी कई प्रकार के संकट खड़े हो गए थे। उनके लिए बिजली का बिल, मजदूरों का वेतन, टैक्स जैसी देनदारियां बढ़ रही थीं। अब उन्हें भी थोड़ी राहत मिलेगी।

 

उद्योगों में उत्पादन शुरू
जिले में कलेक्टर भरत यादव ने पहले दौर में 28 औद्योगिक इकाइयों के संचालन की अनुमति दी थी। इनमें 17 इकाइयां उमरिया-डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र तो बाकी ग्रामीण क्षेत्रों की हैं। इसी प्रकार छह अन्य यूनिट को मंजूरी मिली है ।

रेलवे के कार्यालय खुलेंगे
कोरोना गाइड लाइन के तहत महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल, मंडल रेल प्रबंधक पश्चिम मध्य रेल और जीआरपी तथा आरपीएफ कार्यालय के संचालन की अनुमति दी थी।


नगर निगम के कार्य
नगर निगम क्षेत्र में पूर्व में स्वीकृत शासकीय निर्माण कार्यों के लिए फर्मो को तीन मई तक की छूट दी गई है। इससे सैकड़ों की तादाद में श्रमिकों को काम मिलेगा

 

ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण
लॉकडाउन के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कई प्रकार के कार्य रुक गए हैं। इन्हें भी गाइडलाइन का हवाल देते हूए छूट दी गई है। ग्रामीण सडक़ योजना, पीआईयू, एनएचएआई, एमपीआरडीसी, पीडब्ल्यूडी और सिंचाई विभाग के काम शामिल हैं।

दो मंडियों में कारोबार
प्रशासन ने व्यापार और लोगों तक जरुरी चीजों की सप्लाई को सुलभ बनाने के लिए भरतीपुर एवं मुकादमगंज थोक मंडी को भी खोलने की अनुमति दी है। अब इन्हीं दो मंडियों से रिटेलर तक माल पहुंचाया जा रहा है।

मनरेगा के काम भी शुरू
ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के कामों को भी शुरू किया गया है। तय शर्तों के तहत जल संरक्षण, जल संवर्धन, कृषि, सिंचाई गतिविधियों, व्यक्तिमूलक कामों में श्रमिकों से काम कराया जा सकता है।

एयरपोर्ट का होगा विस्तार
डुमना एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भी अब अनुमति मिल चुकी है। लॉक डाउन के कारण यहां पर विकास एवं विस्तार कार्य रुक गए थे। इन्हें भी अनुमति मिल गई है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो