scriptलोकसभा चुनाव 2019 : इस बार पांच वीवीपैट की पर्चियों की होगी गिनती | Lok Sabha Election this time five VVPAT slips will be counted | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019 : इस बार पांच वीवीपैट की पर्चियों की होगी गिनती

locationजबलपुरPublished: May 06, 2019 01:10:46 am

Submitted by:

abhishek dixit

23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारी शुरू

Loksabha Election

Loksabha Election

जबलपुर. लोकसभा चुनाव के लिए 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस चुनाव में इस्तेमाल की गई वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गिनती भी सामान्य मतों के साथ की जाएंगी। हर विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रॉन्गरूम से केवल पांच वीवीपैट लॉटरी से निकाली जाएगी। इन्हीं की पर्चियों को गिना जाएगा। फिर इसका मिलान इवीएम में दर्ज सामान्य मतों से किया जाएगा। इससे पहले विधानसभा चुनाव में केवल एक वीपीपैट की पर्चियों की गिनती की गई थी। 29 अप्रैल को हुए लोकसभा चुनाव केलिए मतदान के बाद अब लोगों को मतगणना और परिणामों का इंतजार है। एलएलबी स्कूल में मतगणना होगी। इसकी रूपरेखा बनाई जा रही है। साथ ही जिन अधिकारी एवं कर्मचारियों की ड्यूटी इस महत्वपूर्ण काम में लगेगी। उनका प्रशिक्षण भी शुरू किया जा रहा है। एमएलबी स्कूल में मतगणना के लिए करीब एक दर्जन कमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्हें मतणना के हिसाब से तैयार करने का काम भी जल्द शुरू होगा ।

इवीएम और वीवीपैट को विधानसभावार बनाए गए स्ट्रॉन्ग में रखा गया है। आठों विधानसभा से परिणाम संग्रहीत कर उन्हें रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में एकत्र किया जाएगा। वहीं से प्रत्येक राउंड के परिणामों की घोषणा की जाएगी। विधानसभा में अलग-अलग विधानसभाओं के परिणामों को राउंडवार घोषित किया गया था।

500 से ज्यादा का स्टाफ
मतगणना के काम में करीब 500 अधिकारी एवं कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। इस काम में दक्ष अधिकारी एवं कर्मचारियों की सूची भी बनाई जा रही है। उन्हें अगले सप्तााह से प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि, वह ठीक तरह से काउंटिंग सम्बंधी कामों को निपटा सकें। जिला विज्ञान एवं सूचना अधिकारी आशीष शुक्ला ने बताया कि मतगणना के काम के लिए कर्मचारियों का प्रशिक्षण जल्द शुरू होगा।

यह है स्थिति
– संसदीय क्षेत्र में कुल 18 लाख 18 हजार 114 मतदाता।
– आठ विधानसभा क्षेत्र में मतदान के लिए थे 2128 बूथ।
– कुल 12 लाख 61 हजार 438 मतदाताओं ने किया मतदान।
– विधानसभा बार होगी काउंटिंग, एक जगह परिणामों की घोषणा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो