scriptइस जिले में वोटिंग के लिए होगा 9 हजार 798 इवीएम-वीवीपैट का इस्तेमाल | Lok Sabha elections 2019 | Patrika News

इस जिले में वोटिंग के लिए होगा 9 हजार 798 इवीएम-वीवीपैट का इस्तेमाल

locationजबलपुरPublished: Apr 19, 2019 01:40:18 am

Submitted by:

reetesh pyasi

मतदान केंद्र के आधार पर होगा आवंटन, अब होगी कमीशनिंग

bjp congress

election commission

जबलपुर। जिले की आठों विधानसभा क्षेत्र में मतदान के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इवीएम और वीवीपेट मशीनों का गुरुवार को राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में दूसरा रेंडमाइजेशन किया गया। रेंडमाइजेशन में जिले के 2128 मतदान केन्द्रों को तेरह प्रतिशत रिजर्व सहित 4 हजार 812 बैलट यूनिट, बीस प्रतिशत रिजर्व सहित 2 हजार 557 कंट्रोल यूनिट तथा चौदह प्रतिशत रिजर्व सहित 2 हजार 429 वीवीपेट मशीनों का आवंटन किया गया है।
जिला सूचना अधिकारी आशीष शुक्ला के मुताबिक ने बताया कि निर्वाचन आयोग के साफ्टवेयर ईवीएम मैनेजमेंट सिस्टम से मशीनों को मतदान केन्द्रवार आवंंटित किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज भी मौजूद थीं। इस प्रक्रिया में सतना जिले से आई अतिरिक्त 1325 बैलेट यूनिट का पहला रेंडमाइजेशन किया गया। ईवीएम की अतिरिक्त् बैलट यूनिटों का इस्तेमाल जबलपुर संसदीय क्षेत्र में सोलह से अधिक उम्मीदवार होने से मतदान में इस्तेमाल किया जाएगा।
जिले में प्रतिबंधात्मक आदेश लागू
लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिले में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। इसमें 27 अप्रैल की शाम 6 बजे से 30 अप्रैल की सुबह 7 बजे तक जिले भर में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक लोगों के एक साथ एकत्र होने और एक साथ आवाजाही करने को निषिद्ध कर दिया है। इसी के साथ 27 अप्रैल की शाम 6 बजे के बाद जिले की राजस्व सीमा में प्रवेश करने वाले बाहरी लोगों के ठहरने की सूचना संबंधित पुलिस थाने को देना होटल, धर्मशाला, सराय, लॉज, अतिथिगृह और भवन मालिकों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है ।

एमएलबी में इवीएम की कमीशनिंग
लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम एवं वीवीपेट मशीनों की कमीशनिंग का कार्य शुक्रवार से एमएलबी स्कूल में प्रारंभ होगा। इस कार्य में मशीनों को मतदान के लिए तैयार किया जाएगा। मशीनों को मतदान के लिए तैयार करने में एमएलबी स्कूल के 16 कक्षों का इस्तेमाल किया जाएगा। कमीशनिंग के प्रभारी अधिकारी नम:शिवाय अरजरिया ने बताया कि मशीनों की कमीशनिंग भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के इंजीनियर्स की देखरेख में की जाएगी। । कमीशनिंग में ईवीएम की बैलेट यूनिट पर मतपत्र चस्पा किए जाएंंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो