लोकसभा चुनाव 2019: इस शहर में 11 स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित रहेंगी इवीएम

लोकसभा चुनाव 2019:  इस शहर में 11 स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित रहेंगी इवीएम

Reetesh Pyasi | Publish: Apr, 09 2019 07:34:45 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

मतगणना स्थल पर तैयारियां तेज

जबलपुर। लोकसभा चुनाव के लिए महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला में तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। अलग-अलग विधानसभाओं के अलावा रिजर्व इवीएम के लिए कुल 11 स्ट्रॉन्ग रूम बनाए जा रहे हैं। इनके प्रवेशद्वार से लेकर भीतर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

लोक निर्माण विभाग का अमला जुटा
इसी तरह मतदान सामग्री वितरण और मतगणना कक्षों को भी तैयार किया जा रहा है। इन्हें सुरक्षित करने के लिए लोक निर्माण विभाग का अमला जुटा हुआ है। इवीएम का रेंडमाइजेशन के उपरांत उन्हें वेयरहाउस से स्ट्रॉन्ग रूम में रखने का सिलसिला शुरू हो गया है।

हर विधानसभा के लिए एक छोटा स्ट्रॉन्ग रूम
ईवीएम को रखने के लिए एमएलबी स्कूल परिसर के प्रेक्षागृह को आठों विधानसभाओं के हिसाब से विभाजित कर हर विधानसभा के लिए एक छोटा स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया है। इसमें केवल उस विधानसभा के मतदान केंद्रों में उपयोग होने वाली इवीएम और वीवीपैट मशीन रखी जाएंगी। इनके लिए अलग-अलग अमले की तैनाती भी की गई है।

कमरों में किया जा रहा सुधार
मतदान सामग्री और मतगणना के लिए 15 से अधिक कमरों का उपयोग किया जाएगा। इन कमरों में जरूरी सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। इनकी खिड़कियों को पैक किया गया हैं। अंदर लाइट, बैठक व्यवस्था बनाई जा रही है। इन्हीं कमरों से मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा। यहीं मतगणना भी होगी।

दो अप्रैल से हो रहे हैं नामांकन
लोकसभा चुनाव के लिए दो अप्रैल से नौ अप्रैल तक नामांकन फॉर्म जमा किए जा रहे हैं। 10 अप्रैल को नामांकन फॉर्म की छंटनी होगी। 12 अप्रैल को उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। 29 अप्रैल को मतदान होगा। 23 मई को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

एमएलबी स्कूल परिसर में मतदान संबंधी तैयारियां चल रही हैं। अलग-अलग विधानसभा और रिजर्व इवीएम के लिए स्ट्रॉन्ग रूम बनाए गए हैं। इनमें सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।
डॉ. सलोनी सिडाना, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned