scriptलोकसभा चुनाव-वाट्सएप और फेसबुक चलाते हैं तो दें ध्यान | Lok Sabha elections- Whattsapp and Facebook run, then pay attention | Patrika News

लोकसभा चुनाव-वाट्सएप और फेसबुक चलाते हैं तो दें ध्यान

locationजबलपुरPublished: Mar 31, 2019 02:09:40 pm

Submitted by:

santosh singh

अपने पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए तरकस के हर तीर आजमाए जा रहे हैं। इसमे सोशल मीडिया सबसे अहम है। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत फेसबुक पर सख्ती के बाद अब वाट्सएप पर भी सुरक्षा की दृष्टि से तीन नए फीचर अपडेट होने जा रहे है.

चुनावी माहौल बनाने के लिए तरकस के हर तीर आजमाए जा रहे

चुनावी माहौल बनाने के लिए तरकस के हर तीर आजमाए जा रहे

जबलपुर. अपने पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए तरकस के हर तीर आजमाए जा रहे हैं। इसमे सोशल मीडिया सबसे अहम है। लिहाजा सोशल मीडिया पर दिन-प्रतिदिन निगरानी बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि प्रत्याशियों को नामांकन फॉर्म में अपने सोशल अकाउंट के बारे में भी जानकारी देनी पड़ रही है। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत फेसबुक पर सख्ती के बाद अब वाट्सएप पर भी सुरक्षा की दृष्टि से तीन नए फीचर अपडेट होने जा रहे है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जल्द ही वाट्सएप पर इन तीन नए फीचरों की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में अब वाट्सएप के इस्तेमाल पर भी सतर्क होने की आवश्यकता है।
यह होंगे तीन नए फीचर
फारवर्ड वन टाइम-अभी तक वाट्सएप पर कोई भी मैसेज जब फारवर्ड किया जाता है, तब प्राप्त होने वाले मैसेज पर फारवर्डेड लिखा ही दिखता है। अब फीचर अपडेट होने के बाद मैसेज कितनी बार फारवर्ड हुआ है। यह संख्या लिखकर आएगी।
फेस आइडी की सुविधा-वाट्सएप पर सुरक्षा की दृष्टि से फेस आइडी की सुविधा होगी। मतलब यह कि वाट्सएप आपके फेस को स्कैन किए बिना नहीं खुलेगा। अभी तक यह सुविधा केवल अमेरिका की नामी कम्पनी के फोन में उपलब्ध है। अब यह सुविधा एंड्रायड में भी शुरू होने जा रही है। ऐसे में अब यदि गलती से भी आपका फोन खुला रह जाता है या वाट्सएप पर सुरक्षा पासवर्ड नहीं लगा है, तब कोई आपके वाट्सएप का दुरूपयोग नहीं कर पाएगा।
फ्रीक्वेंटली फारवर्डेड से अफवाह पर लगाम-फ्रीक्वेंटली फारवर्डेड का मतलब वायरल मैसेज से है। मतलब यह है कि एक घंटे के अंदर जब कोई मैसेज एक हजार से अधिक बार शेयर किया जाएगा, तब उस फारवर्ड मैसेज पर फारवर्डेड की जगह फ्रीक्वेंटली फारवर्डेड लिखकर आएगा। इससे इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति भी समझ जाएगा कि यह मैसेज वायरल मैसेज है। इसका लाभ पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को भी होगा। अफवाह फैलाने वाले संदेशों पर आसानी से लगाम लगाई जा सकेगी। लोकसभा चुनाव में प्रशासनिक मशीनरी आसानी से निगरानी रख सकेगी।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर किया जा रहा अपडेट
लोकसभा चुनाव को देखते हुए फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर, और इंस्टाग्राम पर लगातार नए फीचर अपडेट हो रहे है। इसी सप्ताह वाट्सएप पर यह तीन नए फीचर अपडेट होंगे।
फेसबुक में भी हो सकता है बदलाव
वाट्सएप के बाद अब फेसबुक पर भी नया प्रयोग करने जा रहा है। इसके तहत प्रयोगकर्ता के लाइक के अनुभवों में बदलाव होगा। अब फोटो लाइक करने के लिए लांग प्रेस करना होगा। इसी से रिएक्शन भी दे सकेंगे। इससे पहले तक लाइक बटन का प्रयोग होता था। दरअसल फेसबुक की इंस्टाग्राम सेवा में तस्वीरों को लाइक करने के लिए डबल टैप किया जाता है। हालांकि अभी इन बदलावों को लेकर कंपनी प्रयोग कर रही है। इसके बाद ही इन्हें आधिकारिक तौर पर लागू किया जाएगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो