लोकसभा चुनाव 2019 की बड़ी बातें, मतदाताओं की पल-पल अपडेट

लोकसभा चुनाव 2019 की बड़ी बातें, मतदाताओं की पल-पल अपडेट
लोकसभा चुनाव 2019 की बड़ी बातें, मतदाताओं की पल-पल अपडेट

Lalit Kumar Kosta | Updated: 29 Apr 2019, 12:36:04 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

लोकसभा चुनाव 2019 की बड़ी बातें, मतदाताओं की पल-पल अपडेट

जबलपुर। जबलपुर का मतदाता भारी गर्मी के बीच मतदान में रिकॉर्ड तोडऩे को बेताब नजर आ रहा है। सुबह 6 बजे से लाइन में लगे मतदाओं का इशारा कुछ और ही कहता नजर आ रहा है। यहां महज चार घंटे की वोटिंग में 22.44 प्रतिशत मतदान सम्पन्न हो चुका है। इसे निर्वाचन आयोग की जागरुकता का परिणाम कहें या फिर पार्टियों के कार्यकर्ताओं द्वारा वोटिंग के लिए लोगों को प्रेरित करने का प्रयास। दोनों ही स्थितियों में लोकतंत्र के जिम्मेदार नागरिकों ने अपना मताधिकार का उपयोग करते हुए एक मजबूत लोकतंत्र की स्थापना का संकल्प दोहराया है।

 

Live Updates

11.00 AM

सुबह 11 बजे तक 22.44 प्रतिशत मतदान

विधानसभा वार वोट प्रतिशत
पाटन-23.17
बरगी 25.04
जबलपुर पूर्व-20.04
जबलपुर पश्चिम-21.09
जबलपुर उत्तर मध्य-19.22
केंट-22.96
पनागर-23.12
सिहोरा-25.01

10.00 AM
सुबह 10 बजे तक 10.96 प्रतिशत मतदान
निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों की बात करें तो सुबह 10 तक 11 प्रतिशत मतदान सम्पन्न हो चुका है। इसमें सबसे ज्यादा जबलपुर पश्चिम विधानसभा में 13.01 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं केंट में 12.94 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है।

विधानसभा वार वोट प्रतिशत
पाटन - 10.12
बरगी - 8.96
जबलपुर पूर्व -9.56
जबलपुर उत्तर - 10.67
जबलपुर केंट - 12.94
जबलपुर पश्चिम - 13.01
पनागर - 12.29
सिहोरा - 11.96

लोकतंत्र के उत्सव लोकसभा चुनाव में सोमवार को सुबह सात बजे जबलपुर लोकसभा सीट पर मतदान शुरू हुआ। बड़ी संख्या में लोग सुबह से ही अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे। युवाओं से लेकर बड़े-बुजुर्ग सभी इस उत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।

यह उम्मीदवार आजमा रहे भाग्य
राकेश सिंह - भारतीय जनता पार्टी, विवेक तन्खा- इंडियन नेशनल कांग्रेस, रामराज राम - बहुजन समाज पार्टी, कुलदीप अहिरवार- रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया, चन्द्र प्रकाश भटनागर- आरक्षण विरोधी पार्टी, देवेन्द्र कुमार यादव -प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया), भूषण प्रसाद शुक्ला -भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, माहू सिंह परस्ते- गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, शहनाज बी अंसारी -स्मार्ट इंडियंस पार्टी, सुखदेव दाहिया - भारतीय जनसंपर्क पार्टी।

 

लोकसभा चुनाव 2019: लेटेस्ट अपडेट -
- सुबह 6:30बजे ही लंबी लाइन‌ लगी मतदाताओं की, लाल बहादुर शास्त्री स्कूल त्रिमूर्ति नगर मे। करीब 200 लोग सुबह से ही पहुंच गये है।
- लाल बहादुर शास्त्री स्कूल ‌मे परिजनों के साथ आई बच्ची धूप लगने से चक्कर खाकर गिरी। पर्ची मिलान के नाम पर लगा रहे समय।

- सिहोरा विधानसभा के मतदान केंद्र क्रमांक 178 179 और 180 में मतदान का काम शुरू हो गया है धीरे-धीरे लोग मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं। अभी मतदान की गति धीमी है लाइन भी छोटी है।
- सिहोरा विधानसभा के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला हिंदी स्कूल के पोलिंग बूथ क्रमांक 166 में 22 मिनट से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन अभी यहां एक भी वोट नहीं डाला गया है। यहां ईवीएम में गड़बड़ी के चलते हैं मतदान अभी शुरू नहीं हुआ है मतदाताओं की लंबी लाइन वोट डालने के लिए लगी हुई है। यहां आईबीएम को बदलने या सुधार करने के लिए अभी कोई नहीं पहुंचा है।

- ईवीएम में गड़बड़ी के बाद सुधार के लिए पहुंचा अमला अभी मतदान रुका हुआ है।
- शासकीय कन्या स्कूल में पोलिंग बूथ क्रमांक 178 में वीवीपैट मशीन में गड़बड़ी के चलते मतदान रुक गया है।

- पश्चिम विधानसभा में बब्बू के कार्यालय के सामने पार्टी का झंडा और मतदान पर्ची के लिए बैठे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने खदेड़ा सामने कांग्रेस के कार्यकर्ता भी बैठे थे उनको भी भगाया और सामग्री जप्त कर ली मौके पर सीएसपी गढ़ा आईपीएस अमित तोलानी और गढ़ा पुलिस शहीद की पार्टी के पहुंचने की सूचना।

- पाटन विधानसभा क्षेत्र में मतदान को लेकर गर्मियों में उसे देखा था जा रहा है लेकिन वोटिंग की शुरुआत बेहद धीमी गति से रही मतदान केंद्र 39 में सीईओ जिला पंचायत रजनी सिंह ने औचक निरीक्षण किया मतदान केंद्र में बिजली पानी सफाई आदि की व्यवस्थाओं कनेक्शन किया उन्होंने मतदान केंद्र के आसपास सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया एवं आवश्यक निर्देश हमले को दिए।

- मेडिकल स्थित मतदान केंद्र जहां मरसिया झंडा चौक पुरवा मेडिकल डॉक्टर कॉलोनी क्षेत्र के लोग मकान के लिए पहुंचते हैं सुबह से मतदाताओं में अच्छा उत्साह देखने मिल रहा है और बड़ी संख्या में मतदाता अब तक मतदान कर चुके हैं जिनकी संख्या में मतदाता मतदान करके वापस लौट रहे हैं इतनी ही संख्या में मतदाताओं का आना भी जारी है सुबह के वक्त मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह मतदाताओं में देखने मिल रहा है और इसे अच्छा संकेत माना जा रहा है हर आयु वर्ग के मतदाता मतदान के लिए पहुंच रहे।
- जैसा कि निर्वाचन आयोग का निर्देश था कि मतदाताओं जिन में सीनियर सिटीजन और दिव्यांग शामिल है उन्हें कतार में खड़ा ना किया जाए ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा ना हो इस बात का मतदान करने पूरा ध्यान रख रहे हैं वतन केंद्र में।

- पहली बार वोट डालने पहुंचे अनुपा अवधिया और अंशिका सोनी ने कहा कि पोलिंग बूथ क्रमांक 182 शासकीय प्राथमिक शाला खितौला बाजार में निर्वाचन आयोग द्वारा बहुत अच्छे इंतजाम किए गए थे और पहली बार वोट डालकर उन्हें बहुत अच्छा लगा उनका कहना था कि वोट डालने के बाद मुझे ऐसा लग रहा है कि जैसे मैंने देश के लिए कुछ किया है।

- जानसन उच्चतर कन्या विद्यालय रामपुर में बेटे यशोवर्धन के साथ वित्त मंत्री तरुण भनोट ने वोट डाला।

- साइंस कॉलेज महा कौशल कॉलेज विचार बूथ बनाए गए हैं लेकिन यहां पर सिर्फ 1 व्हीलचेयर है ऐसे में वृद्ध मतदाताओं इंतजार करना पड़ रहा है चेयर के लिए परेशानी हो रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned