Natak : तकरार और बहस के बीच दर्द ने बना दिया हमदम

Natak : तकरार और बहस के बीच दर्द ने बना दिया हमदम
vivechana Theater group, natak, love, dispute, argument, controversy

Tarunendra Singh Chauhan | Updated: 14 Jul 2019, 05:06:29 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

विवेचना थियेटर ग्रुप के तत्वावधान में शहीद स्मारक ऑडिटोरियम में नाटक का मंचन

जबलपुर. शहीद स्मारक ऑडिटोरियम में शहीद स्मारक सांस्कृतिक प्रकोष्ठ और विवेचना थिएटर ग्रुप के तत्वावधान में हमदम नाटक का मंचन किया गया। नाटक का निर्देशन वरिष्ठ रंगकर्मी वसंत काशीकर ने किया। नाटक अभिनेता, निर्देशन स्व. दिनेश ठाकुर द्वारा लिखित है। यह नाटक हेनरी डेंकर के उपन्यास के चरित्रों होरोस्विट्ज़ और मिसेज वाशिंगटन पर आधारित है। नाटक की प्रमुख भूमिका में भी वसंत काशीकर अभिनेता के रूप में मंच पर थे। इसके साथ ही अन्य भूमिकाओं में ज्योति आप्टे, रितु श्रीवास्तव, विजय भट्टाचार्य, अमोल विश्वकर्मा ने अभिनय का जादू चलाया। नाटक में प्रकाश परिकल्पना और संचालन के लिए दिल्ली से संगीत नाटक अवार्डी निर्देशक, अभिनेता अवतार साहनी ने किया। नाटक में आभास जोशी मुम्बई ने गायन में अपना स्वर दिया।

स्वाभिमान की कहानी
हमदम नाटक का प्रमुख पात्र केशव भारद्वाज स्वाभिमानी और कर्मठ व्यक्ति है। एक बार रास्ते में चल रही लड़ाई में बीच बचाव करते समय कुछ उपद्रवी तत्व उस पर हमला कर देते हैं। अस्पताल में टांके लगाते समय उन्हें पक्षाघात जैसी बीमारी हो जाती है। वे चलने फिरने में लाचार हो जाते हैं। वो अकेले हैं उनके बच्चे बाहर रहते हैं। उनकी देखभाल के लिए नर्स सलीमा हैदर को रखते हैं। वे नर्स से बहुत चिढ़ते हैं और उससे दुव्र्यवहार करते हैं। उनकी लडक़ी उन्हें अमेरिका ले जाना चाहती है और वे जाना नहीं चाहते। इन सब तकरारों और बहस के बीच बहुत कुछ अच्छा घटता है और नए संबंध बनते हैं। इस मौके पर विवेचना के हिमांशु राय, बांकेबिहारी ब्योहार सहित अन्य उपस्थित थे।

नाटक से यह शिक्षा मिलती है कि व्यक्ति को जो पसंद न हो वह भी उसके पास रहे और कई बार तकरार और बहस होती रहे तो धीरे-धीरे एक नए रिश्ते का प्रादुर्भाव होता है और आपसी तकरार कब दूर हो गई पता ही नहीं चलता है। इसलिए हमें किसी से घृणा नहीं करनी चाहिए, बल्कि सभी से प्यार करना चाहिए।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned