नर्मदा जन्मोत्सव 2020: गली गली गूंज रहा नर्मदे हर माई का जयकारा: देखें वीडियो

नर्मदा जन्मोत्सव 2020: गली गली गूंज रहा नर्मदे हर माई का जयकारा: देखें वीडियो

 

By: Lalit kostha

Updated: 01 Feb 2020, 10:26 AM IST

Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर. अखंड ब्रह्मचारिणी मां पुण्य सलिला के प्राकट्योत्सव में संस्कारधानी एवं दूर दराज के श्रद्धालु पुण्यार्जन करने सुबह से पहुंचने लगे हैं। नर्मदा तटों पर आस्था का सैलाब दिखाई दे रहा है। सुबह से शुरू हुआ ये सिलसिला देर रात तक भक्ति और संस्कृति के संगम के रूप में दिखाई देगा। हर नर्मदा भक्त आनंदित हो रहा है। दोपहर मां जगतजननी का जन्मोत्सव महाआरती एवं नर्मदाष्टक के बीच मनाया जाएगा। साधु संतों समेत हजारों की संख्या में नर्मदा भक्त नर्मदा तटों पर पहुंच रहे हैं।

इसी क्रम में प्राकट्योत्सव की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को कई क्षेत्रों के श्रद्धालुओं ने उत्तर से दक्षिण तट पर चुनरी अर्पित कर जीवनदायिनी मां नर्मदा की प्रार्थना की। नर्मदा परिक्रमावासी और दूसरे शहरों से आए हुए श्रद्धालुओं पवित्र तीर्थ में रात्रि विश्राम कर कर शिवपुत्री के आंचल में भक्ति पूर्वक महिमा का गायन किया।

माघ माह शुक्ल पक्ष सप्तमी शनिवार को नर्मदा के सभी तीर्थों पर स्तुति आराधना हो रही है। सूर्योदय के साथ ही स्नान-दान व अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं। नर्मदा दर्शन और दीपदान के लिए भक्तों का तांता लगा है। मां नर्मदा की मनमोहक झांकियां सजाकर नंगे पांव गीत गाते हुई मातृशक्तियों की टोली पवित्र तीर्थ में पहुंचना शुरू हो गई हैं। भक्तों की टोलियां गाजे बाजे के साथ चुनरी भी अर्पित करेंगी। श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए पुलिस, प्रशासन एवं नगर निगम ने पिछले वर्ष की तरह व्यवस्थाएं की हैं। सुरक्षा के लिए पुलिस कंट्रोल रूम एवं गोताखोरों की टीम तैनात कर दी गई है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned