scriptmadan mahal : मदन महल पहाड़ी फिर बनेगी शहर का ऑक्सीजोन | Madan Mahal hill will become the city's oxygen | Patrika News

madan mahal : मदन महल पहाड़ी फिर बनेगी शहर का ऑक्सीजोन

locationजबलपुरPublished: Dec 05, 2019 01:32:36 am

Submitted by:

praveen chaturvedi

शहर का ऑक्सीजन टैंक रही मदन महल पहाड़ी से अतिक्रमण हटाने के बाद खाली हुए हिस्से में दो हजार पौधे रोपे जाएंगे। इसके लिए जमीन तैयार की जा रही है।

madan mahal hill

madan mahal hill

जबलपुर। शहर का ऑक्सीजन टैंक रही मदन महल पहाड़ी से अतिक्रमण हटाने के बाद खाली हुए हिस्से में दो हजार पौधे रोपे जाएंगे। इसके लिए जमीन तैयार की जा रही है। पहाड़ी के चौहानी क्षेत्र में तीन महीने पहले रोपे गए पौधों की ग्रोथ अच्छी है। 25 एकड़ क्षेत्र को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पीपीपी मोड पर प्राकृतिक स्वरूप दिया जा रहा है। पहाड़ी के इस हिस्से में विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में वैज्ञानिक तरीके से पौधे लगाए गए हैं।

तैयार कर रहे जमीन
देवताल और सूपाताल मंदिर के सामने की ओर से पहाड़ी तथा हरित क्षेत्र की अतिक्रमण मुक्त हुई जमीन का मलबा हटाकर पौधरोपण की तैयारी की जा रही है। यहां दो एकड़ में पौधरोपण होाग। पहाड़ी के बाकी हिस्से में अगले बारिश के सीजन के दौरान पौधरोपण होगा।

पहाड़ी के तीसरे हिस्से में है अतिक्रमण
मदन महल पहाड़ी के दो हिस्से पहले से पुरातत्व विभाग और वन विभाग के द्वारा संरक्षित हैं। तीसरे हिस्से में अतिक्रमण था। एक हिस्सा खाली कराया जा चुका है। पहाड़ी का बड़ा हिस्सा अभी भी खाली कराया जाना है। अभी तक खाली हुए हिस्से में से बड़े भूखंड पर पौधरोपण कराया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो