अब परीक्षा की कसौटी पर परखे जाएंगे हाईस्कूल के 300 शिक्षक

अब परीक्षा की कसौटी पर परखे जाएंगे हाईस्कूल के 300 शिक्षक
MP board,MP Board exam,madhya pradesh guest teacher recruitment 2019,madhya pradesh guest teacher recruitment,madhya pradesh teacher recruitment,teacher recruitment,

Abhishek Dixit | Updated: 06 Jun 2019, 05:37:26 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बोर्ड परीक्षा में 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाले शिक्षकों पर विभाग की नजर

जबलपुर. स्कूल शिक्षा विभाग ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के शिक्षकों की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। जिले में ऐसे शिक्षकों की संख्या लगभग 300 है। प्रदेशभर में परीक्षा 12 जून हो एक साथ होगी। हालांकि परीक्षा के सम्बंध में अभी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। जानकारी के अनुसार प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा। 20 शिक्षकों पर एक मूल्यांकनकर्ता की तैनाती की जाएगी।

Read Also : Higher Education : कॅरियर में सफलता का राज है इनके पास, छात्र जरूर लें मदद

ऑफ लाइन होगी परीक्षा
प्रदेशभर में परीक्षा ऑफ लाइन होगी, लेकिन प्रश्न पत्र भोपाल से ऑनलाइन भेजे जाएंगे। इसके लिए डीइओ को पासवर्ड दिया जाएगा। डीइओ विषयवार प्रश्न-पत्र निकालकर फोटोकॉपी कराकर शिक्षकों को उपलब्ध कराएंगे।

परीक्षा पर सवाल
विभागीय सूत्रों के अनुसार शिक्षकों को परीक्षा में किताब रखने की छूट दी गई है। इस निर्णय से परीक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। इस सम्बंध में विभाग के अधिकारियों का तर्क है कि किताब रखने की अनुमति रेफरेंस के लिए दी गई है। उनका कहना है, जो शिक्षक योग्य होंगे, वे बिना किताब के ही प्रश्नों का हल कर लेंगे।

प्रदेश से 15 हजार शिक्षक होंगे शामिल
विभागीय जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेश में 12 जून को एक साथ परीक्षा होगी। इसमें 15 हजार से अधिक शिक्षक शामिल होंगे। परीक्षा का समय और स्थान राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान भोपाल की ओर से तय किया जाएगा।

परीक्षा के सम्बंध में अभी विधिवत निर्देश नहीं मिले हैं। 12 जून को होने वाली परीक्षा की विभागीय स्तर पर तैयारी की जा रही है।
सुनील नेमा, जिला शिक्षा अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned