scriptalert in mp: मप्र में अलर्ट, अगले चौबीस घंटों में जोरदार बारिश की चेतावनी | madhya pradesh heavy rain alert, see video | Patrika News

alert in mp: मप्र में अलर्ट, अगले चौबीस घंटों में जोरदार बारिश की चेतावनी

locationजबलपुरPublished: Aug 24, 2019 11:11:12 am

Submitted by:

Lalit kostha

दिन में अचानक बदला मौसम,बना मानसूनी सिस्टम, दिन में बूंदाबांदी,रात में झमाझम बारिश,

Heavy rain alert : मानसून के कई सिस्टम एक साथ सक्रिय, फिर शुरू हुआ भारी बारिश का दौर

Heavy rain alert : मानसून के कई सिस्टम एक साथ सक्रिय, फिर शुरू हुआ भारी बारिश का दौर

जबलपुर. उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर बने मानूसनी सिस्टम के प्रभाव से पिछले एक सप्ताह से जबलपुर में जोरदार बारिश हो रही है। बारिश का आलम ये है कि धूप खिली होने पर अचानक बादल छा जाते हैं फिर जमकर बरस पड़ते हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में मप्र के अधिकतर शहरों में जोरदार बारिश हो सकती है।
गुरुवार शाम से रुक-रुक कर बारिश हुई। शुक्रवार सुबह तक अलग-अलग हिस्सों में बदरा बरसे। शनिवार सुबह तक मौसम खुशनुमा बना रहा। दिन में तो बारिश थमी रही। कुछ समय के लिए धूप भी खिली। फिर बादल आ गए और बूंदाबांदी का क्रम जारी रहा। रात को काले घने बादल जमकर बरसे। मौसम विभाग के अनुसार रात 8.30 से 11.30 के बीच कुल बारिश 53.8 मिमी बारिश हुई। इसके बाद कुल बारिश का आंकड़ा 1083.1 मिमी पहुंच गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान जबलपुर सम्भाग के सभी जिलों में तेज बारिश की चेतावनी दी है।

 

शुक्रवार की रात को तेज बारिश का दौर जैसे ही शुरू हुआ। शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों के रहवासी सिहर उठे। हलांकि बारिश बीच-बीच में धीमी होती रही। जिससे जलभराव की स्थिति नहीं रही। मदनमहल अंडर ब्रिज, गंगासागर तालाब के पास, स्नेह नगर, नरघैया सहित कई स्थानों पर नाले उफान पर आ गए थे। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रेकॉर्ड किया गया। आद्र्रता सुबह के समय 95 प्रतिशत और शाम को 85 प्रतिशत थी। उत्तर-पश्चिम हवा दो किमी प्रतिघंटा की औसत गति से चली। मौसम विभाग के वैज्ञानिक सहायक देवेन्द्र तिवारी के अनुसार अभी बारिश का जो सिस्टम है वह शनिवार तक प्रभावी रहेगा। इसके बाद बारिश का फिर नया सिस्टम बन रहा है। जिसेस तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है।

 

Monsoon Alert : Very heavy rain alert in chambal at MP

बरगी डैम के 5 गेट से छोड़ा जा रहा 975 क्यूमेक पानी
बरगी डैम के कै चमेंट में बारिश कम होने के साथ ही डैम में पानी की आवक घटने लगी है। डैम का जल स्तर सुरक्षित सीमा तक बनाए रखने के लिए पांच गेट से अतिरिक्त पानी की निकासी की जा रही है। साथ ही पावर हाउस व दांयी तट नहर में भी पानी छोड़ा जा रहा है। डैम कं ट्रोल रूम की टीम पानी की आवक व कैचमेंट इलाके के मौसम पर लगातार नजर रख रही है। डैम से पानी की निकासी कम होने के कारण ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट व भेड़ाघाट समेत सभी प्रमुख तटों में जल स्तर तेजी से घट रहा है। डैम कं ट्रोल रूम के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने नर्मदा के तटवर्ती क्षेत्रों के रहवासियों को बहाव क्षेत्र के समीप न जाने कहा है। उन्होंने बताया कि डैम में पानी की आवक बढऩे पर गेट से पानी की निकासी बढ़ाई भी जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो