scriptमप्र के इस शहर में बना देश का सबसे अच्छा साइकिल ट्रैक | madhya pradesh vidhan sabha chunav ke pehle kitna vikas hua | Patrika News

मप्र के इस शहर में बना देश का सबसे अच्छा साइकिल ट्रैक

locationजबलपुरPublished: Oct 13, 2018 12:56:01 pm

Submitted by:

Lalit kostha

मप्र के इस शहर में बना देश का सबसे अच्छा साइकिल ट्रैक
 

cycle track

cycle track

जबलपुर. स्मार्ट सिटी योजना के तहत मुख्यमंत्री की ड्रीम सडक़ पर कटंगा तिराहे से ग्वारीघाट तक सवा चार करोड़ रुपए से अधिक खर्च कर नॉन मोटराइज्ड ट्रांजिट प्रोजेक्ट (एनएमटी) का निर्माण कराया गया है। लेकिन, टै्रक शुरू होने से पहले ही यहां लग्जरी कारों की पार्किंग शुरू हो गई है। इतना ही नहीं, टै्रक पर कई स्थानों पर चार-पांच फुट गहरे गड्ढे कर दिए गए हैं। पोलीपाथर में ट्रैक के मुहाने से बिजली के खम्भों को भी अभी तक शिफ्ट नहीं किया जा सका है। लोगों का कहना है कि ट्रैक पर मौजूद पेड़ों के कारण साइकिलिंग में परेशानी होगी। इसके अलावा प्रोजेक्ट लगातार पिछड़ रहा है। खर्च बढ़ता जा रहा है।

news facts- बढ़ रहा प्रोजेक्ट का खर्च- एनएमटी पर किए करोड़ों खर्च, अब बन गया वाहन पार्किंग का अड्डा

यह है स्थिति
4.32 करोड़ रुपए है प्रोजेक्ट की लागत
2.5 मीटर चौड़ा है साइकिल ट्रैक
5.5 किलोमीटर लम्बा है पैदल ट्रैक
कर्व स्टोन, ग्रिल डिवाइडर और लैंड स्केपिंग का काम हुआ

दृश्य : 1
पोलीपाथर में टै्रक के मुहाने पर बिजली के तीन खंभों की शिफ्टिंग अब तक नहीं हो सकी है। ये खम्भे दुर्घटना का सबब बन सकते हैं।
दृश्य : 2
ग्वारीघाट और रामपुर चौराहे के बीच ट्रैक पर कई स्थानों पर चार-पांच फुट गहरे गड्ढे किए गए हैं। इसका कारण कोई नहीं बता रहा।
दृश्य : 3
आइटीआइ संचालनालय के समीप सीवर के चैम्बर ट्रैक से ऊंचे हैं। इससे साइकिलिंग के दौरान दुर्घटना की आशंका बढ़ गई है।
दृश्य : 4
कटंगा तिराहा से पोलीपाथर के
बीच ट्रैक पर कई स्थानों पर
सुबह से रात तक कारों की
पार्किंग हो रही है।

एक निजी मोबाइल कं पनी ने केबल बिछाने के लिए एनएमटी ट्रेक पर गड्ढे खोदे थे। कं पनी का काम रोक दिया गया। उस पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। ट्रैक पर सीवर के उभरे चैम्बर की त्रुटि को दूर किया जाएगा।
– जीएस नागेश, अपर आयुक्त

एनएमटी के प्रोजेक्ट में दूर तक कोई प्लानिंग नजर नहीं आ रही है। ट्रैक पर सीवर के चेम्बर ऊ पर छोड़ दिए गए हैं। ट्रैक बनने के बाद केबल बिछाने के लिए गड्ढे खोदे जा रहे हैं। इससे सरकारी खजाने का दुरुपयोग हो रहा है।
– राजेश सोनकर, नेता प्रतिपक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो