script

प्रदेश सरकार का तोहफा, गर्मी में पानी की नहीं होगी किल्लत, उठाया ये कदम

locationजबलपुरPublished: Jan 22, 2019 12:33:32 pm

Submitted by:

Lalit kostha

प्रदेश सरकार का तोहफा, गर्मी में पानी की नहीं होगी किल्लत, उठाया ये कदम

madhya pradesh water crisis problems

madhya pradesh water crisis problems

जबलपुर। भीषण जल संकट का सामना करने वाले नीची, देवरी गांव में जल्द ही भरपूर पानी उपलब्ध होगा। लम्हेटाघाट, पायली व कुं डम की मेगा जल परियोजना से जल संकट दूर करने की तैयारी है। लगभग 11 अरब की इन योजनाओं के पूरे हो जाने पर क्षेत्र में भरपूर पानी मिलने लगेगा। पायली मेगा प्रोजेक्ट में प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी होना है। प्रोजेक्ट पूरा होने पर जबलपुर, नरसिंहपुर व सिवनी के दूरस्त गांवों से जल संकट की समस्या दूर हो जाएगी। लम्हेटाघाट प्रोजेक्ट से भी जबलपुर के अलावा दमोह जिले को पानी मिलेगा।

news facts-

लम्हेटाघाट, पायली और कुंडम की योजना से बदलेगी तस्वीर
11 अरब की योजनाओं से दूर होगा जलसंकट

फिलहाल शहर में रमनगरा, ललपुर, खंदारी व परियट जलाशय से जलापूर्ति होती है, लेकिन जिले के कई इलाके आज भी भीषण जल संकट का सामना कर रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है जलापूर्ति के नए प्रोजेक्ट पूरे होने पर जिले में जल संकट की समस्या खत्म हो जाएगी। प्रोजेक्ट पूरे होने पर इस क्षेत्र का 25 हजार हेक्टेयर से ज्यादा का रकबा सिंचित हो जाएगा। अभी तक क्षेत्र के किसान खेती के लिए बारिश के पानी पर ही निर्भर हैं। पर्याप्त बारिश न होने पर वे साल में ठीक ढंग से एक फ सल की उपज भी नहीं ले पाते।

मजदूरी पर निर्भर हैं लोग
आदिवासी बाहुल्य वाले पथरीले इलाके में सिंचाई की व्यवस्था न होने के कारण खेती नहीं होती। उद्योग भी नहीं लगे। अभी तक क्षेत्र की ज्यादातर आबादी मजदूरी पर निर्भर है। जल स्तर जिले के बाकी क्षेत्रों के मुकाबले ज्यादा गहराई में पहुंच चुका है। कई गांवों में जल स्तर 500 फीट से लेकर 700 फीट तक पहुंच चुका है। गर्मी का सीजन शुरू होने के साथ ही ज्यादातर कुं आ, नलकूप सूख जाते हैं। एक-एक जलस्रोत पर सौ-सौ लोग तक निर्भर हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो