script

Madhya Pradesh Weather Update : झमाझम बारिश से बढ़ा नर्मदा का जलस्तर, खतरनाक हुआ किनारा – देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Sep 14, 2019 11:20:49 am

Submitted by:

Lalit kostha

सीजन में कुल बारिश 1474.4 मिमी, काले बादलों का रहा डेरा, कई जगह रिमझिम बारिश का दौर

Madhya Pradesh, Weather Update

Madhya Pradesh, Weather Update

जबलपुर/ शहर में शनिवार को आसमान में सुबह से ही काले घने बादलों ने कब्जा जमा रखा है। देर रात हुई बारिश के बाद सूर्यदेव और बादलों में आंख मिचौली खेल रहे हैं। लोगों ने थोड़ी राहत तो ली है लेकिन बादल राहत देने के मूड में नहीं हैं। मौसम विभाग के अनुसार पूरे प्रदेश में अगले चौबीस घंटों में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

शुक्रवार को बारिश का सिस्टम दोपहर और शाम को सिर्फ चंद मिनटों के लिए बना। दोपहर को दो बजे के करीब कुछ मिनट तक तेज बूंदे गिरी। उसके बाद शाम को 5 बजे के करीब कुछ रिमझिम हुई। सुबह से लेकर शाम तक में महज एक मिमी बारिश रेकॉर्ड हुई। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सीजन में कुल बारिश का आंकड़ा बढकऱ 1474.4 मिमी हो गया है। बादलों की मेहरबानी कम होते ही तापमान में बदलाव हुआ। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया। ये सामान्य से महज दो डिग्री कम है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री दर्ज हुआ है।

 

0fd33515-efc2-46d5-8d3b-9457a3a8cef4.jpg

बरगी डैम के 11 गेट से छोड़ा जा रहा है पानी
नर्मदा और बरगी डैम के कैचमेंट इलाके में लगातार हो रही बारिश के कारण डैम में पानी की तेजी से आवक हो रही है। डैम का जल स्तर बढ़ा हुआ है। डैम के अधिकतम जलभराव स्तर के मुकाबले मौजूदा जल स्तर केवल .21 मीटर कम है। जिसके कारण डैम के 11 गेट खुले हुए गेट की ऊंचाई बढ़ा दी है गई। डैम से वृहद स्तर पर पानी छोड़े जाने के कारण नर्मदा तट ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट व भेड़ाघाट में जल स्तर बढ़ा हुआ है। डैम कं ट्रोल रूम के अधिकारियों ने नर्मदा के तटवर्ती क्षेत्रों के रहवासियों समेत सभी लोगों को बाढ़ क्षेत्र में न जाने अलर्ट जारी किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो