#Magnificent MP: प्रदेश के इन शहरों में बनेगा टेक्सटाइल्स पार्क

महाकोशल क्षेत्र में भी बड़ा निवेश, करोड़ों की इंडस्ट्री लगेगी

जबलपुर। मैग्नीफिसेंट एमपी इन्वेस्टर्स समिट में उद्योगपतियों के रुझान से महाकोशल क्षेत्र में बड़े निवेश होगा। इससे टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री पनपेगी। कपड़ा उद्योग से जुडे उद्योगपतियों ने मध्यप्रदेश में गारमेंट क्षेत्र में निवेश की बात कही। जिले में इंदिरा गांधी टेक्सटाइल्स पार्क का निर्माण शुरू होगा। इसके लिए भटौली में 43 हेक्टेयर जमीन प्रस्तावित की गई है। इसका विकास मप्र इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड करेगा।

जमीन के लिए इश्तहार भी जारी

टेक्सटाइल्स पार्क का निर्माण शीघ्र शुरू होगा। जिला प्रशासन इस जमीन के लिए इश्तहार भी जारी कर चुका है। पूरा होने के बाद यहां पर सम्भावनाओं से निवेशकों को अवगत कराया जाएगा। इसका फायदा पहले से चल रहे 300 करोड़ से ज्यादा के टर्नओवर वाले रेडीमेड गारमेंट कारोबार को होगा। टेक्सटाइल्स पार्क से उन्हें कच्चा माल मिलना आसान होगा। अभी इसके लिए कारोबारियों को दूसरे शहरों का रुख करना पड़ता है। साथ ही देश की नामी कंपनियां नई तकनीक के साथ अपना कारखाना यहां लगा सकती हैं। इससे रोजगार की समस्या भी कुछ हर तक खत्म होगी।

पड़ोसी जिलों को बड़ा फायदा
मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश में पड़ोसी जिलों में सीधे निवेश की बात हुई। बालाघाट में मैग्नीज से जुड़ी इंडस्ट्री में करीब 150 करोड़ का निवेश होना है। दमोह में लगभग 14 सौ करोड़ रुपए की लागत से सीमेंट निर्माण फैक्ट्री की स्थापना पर चर्चा हुई। सिवनी में केमिकल उत्पाद तैयार करने के लिए लगभग 150 करोड़ वाली एक इंडस्ट्री के आने की सम्भावना है। इसी तरह छिंदवाड़ा में भी बड़े निवेश की उम्मीद की जा रही है। माना जा रहा है कि यहां एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री की स्थापना होगी।

निवेश में जबलपुर को दिलाएंगे प्राथमिकता : भनोत
इस सम्बंध में प्रदेश के वित्तमंत्री तरुण भनोत का कहना था कि प्रदेश में निवेश के लिए जिन भी निवेशकों के प्रस्ताव आएंगे उनसे जबलपुर को प्राथमिकता देने की बात कही जाएगी। यदि कोई व्यक्ति इंदौर की अपेक्षा जबलपुर और ऐसे पिछड़े जिले जहां 15 से 20 सालों में कोई निवेश नहीं आया है, उन्हें ज्यादा प्रोत्साहित किया जाएगा। मैग्नीफिसेंट मप्र के जरिए प्रदेश में निवेश का मकसद केवल बड़े उद्योग लगाना ही नहीं, बल्कि रोजगार के साधन मुहैया करवाना है।

reetesh pyasi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned