#Magnificent MP: आईटी हब बनेगा प्रदेश का यह शहर, पर्यटन व एग्रो में भी निवेश की उम्मीदें

इन्वेस्टर्स मीट से शहर में बड़ा निवेश आने की आस

जबलपुर। आईटी से लेकर एग्रो, पर्यटन और प्रोसेसिंग सेक्टर में जबलपुर में बड़े निवेश को लेकर शहरवासी पलक पांवड़े बिछाए हैं। आयरन ओर, बॉक्साइट, मार्बल, डोलोमाइट की प्रचुर उपलब्धता के कारण यहां बड़ी प्रोसेसिंग इकाइयां स्थापित करने के लिए अनुकूल परिस्थितियों को मैग्नीफिशेंट मध्यप्रदेश इन्वेस्टर्स मीट में निवेशकों के समक्ष दमदारी से रखने की तैयारी की गई है। मैग्नीफिसेंट एमपी-2019 का शुभारम्भ मुख्यमंत्री कमलनाथ शुक्रवार सुबह 11 बजे इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में करेंगे, तो जबपलुर शहर की भी नजरें रहेंगी। इसमें जबलपुर में आइटी हब बनाने की घोषणा हो सकती है।

साउदी अरब तक है यहां के चावल की मांग
शहपुरा और पाटन में उपजे बासमती चावल की साउदी अरब तक मांग और यहां के स्वादिष्ट हरे मटर की देशभर में मांग से निवेशकों को अवगत कराया जाएगा। गन्ना से लेकर सिंघाड़ा के बड़े उत्पादक क्षेत्र के रूप में भी जबलपुर की तस्वीर निवेशकों के सामने रखी जाएगी। यहां पर्यटन क्षेत्र में मौजूद संभावनाओं की भी मजबूत ढंग से निवेशकों के सामने रखा जाएगा। उन्हें बताया जाएगा की धुआंधार, कान्हा, बांधवगढ़, पन्ना, पेंच, खजुराहो पहुंचने के लिए जबलपुर जंक्शन है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है की इन्वेस्टर्स मीट यहां एग्रो से लेकर पर्यटन व आईटी सेक्टर में निवेश के द्वार खोल सकती है। जिससे यहां उद्योगों का सूखा खत्म हो।

औद्योगिक क्षेत्रों की मौजूदा स्थिति
हरगढ़
2008 में औद्योगिक क्षेत्र घोषित
150 हेक्टेयर जमीन है
07 इंडस्ट्री ही लग सकी हैं 11 साल में

मनेरी
1980 के दशक में औद्योगिक क्षेत्र घोषित
उद्योगों के लिए बड़ा क्षेत्र उपलब्ध
150 इकाई ही लगी हैं

आईटी पार्क
2014 में हुई घोषणा
07 एकड़ में इंफ्र ास्ट्रक्चर तैयार
01 ही कं पनी ने शुरू किया काम

मिष्ठान क्लस्टर
2017 में हुई घोषणा
3 एकड़ के लगभग जमीन है रिछाई में
40 मिष्ठान निर्माताओं ने कराया पंजीयन

दमदार ढंग से होगी मार्के टिंग
जबलपुर में मौजूद अनुकूल परिस्थितियों से लेकर उपलब्ध संसाधनों को लेकर निवेशकों को लुभाने जनप्रतिनिधियों ने तैयारी की है। इतना ही नहीं दशकों पहले घोषित औद्योगिक क्षेत्रों में भी नया जीवन फूं कने निवेशकों के समक्ष दमदार ढंग से मार्केटिंग की जाएगी।

पर्यटन व एग्रो सेक्टर में निवेश की जबलपुर में काफी संभावनाएं हैं। निवेशकों से यहां मौजूद सभी संभावनाओं पर बात कर उन्हें निवेश के लिए आमंत्रित करेंगे। इसे लेकर निवेशिकों के साथ बैठकों का दौर शुरू हो गया है।
विवेक तन्खा, राज्यसभा सांसद

reetesh pyasi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned