‘मशीनों के आयात पर शुल्क में मिले छूट’

‘मशीनों के आयात पर शुल्क में मिले छूट’
Industry

Sanjay Umrey | Publish: Jun, 26 2019 11:00:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

महाकोशल उद्योग संघ ने भेजा बजट पूर्व सुझाव

जबलपुर। महाकोशल उद्योग संघ ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को भेजे गए बजट पूर्व सुझाव में देश के बाहर से आने वाली मशीनों पर आयात शुल्क में छूट देने की बात कही है। संघ ने आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर पांच लाख रुपए करने की मांग की है। संघ ने एक बैठक कर सुझाव तैयार कर दिल्ली भेजा है।
संघ के महासचिव डीआर जेसवानी ने बताया कि सुझाव में आयकर में छूट की सीमा 5 लाख और आयकर में छूट के लिए निवेश की सीमा बढ़ाकर 2.5 लाख करने की मांग की गई है। ऐसी मशीनें जिनका देश में निर्माण नहीं होता, उनके आयात शुल्क पर छूट दी जाए। बायर्स क्रेडिट स्कीम पर लगा प्रतिबंध हटाया जाए, जिससे नए उद्योगपतियों को मशीनों और कच्चे माल पर विदेशी बैंकों से वित्तीय सहायता प्राप्त करने में आसानी हो। अध्यक्ष नरेंद्र सोमैया, प्रवीण शर्मा, हेमंत निगम, विकास मित्तल, आशीष अग्रवाल, अशोक गुप्ता और धीरेंद्र शर्मा ने जीएसटी रिटर्न फ ाइल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने का सुझाव दिए हैं।
15 दिन में निर्णय नहीं हुआ तो आंदोलन
अधारताल में सीजीएचएस की छठवीं डिस्पेंसरी को लेकर भारतीय वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन आंदोलन तेज करेगा। एसोसिएशन की बैठक में तय किया गया 15 दिन में डिस्पेंसरी खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया तो फिर सीजीएचएस के डायरेक्टर के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा। इस मामले में एसोसिएशन ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को पत्र भी लिखा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष आरएस तिवारी ने बताया कि जबलपुर में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सीजीएचएस लाभार्थियों की 87 हजार संख्या को देखते हुए 8 माह पूर्व छठवीं डिस्पेंसरी खोलने का आदेश जारी किया था, लेकिन डिस्पेंसरी नहीं खुली। एसोसिएशन ने डिस्पेंसरी खोलने के संबंध में अपर निदेशक सीजीएचएस से भी चर्चा कर डिस्पेंसरी खोलने के लिए शीघ्र ही जगह का निर्णय लेने की मांग की है।इस दौरान एसोसिएशन के डीके. सिंह, केदार दुबे, हरजीवन विश्वकर्मा, एचएल जागड़े, आरआर दुबे, आरबी शाह, विनायक राव सोरते, एसके. श्रीवास्तव, दिनेश चौरे, नंदलाल कोष्टा, एसके झा आदि मौजूद थे।
अब साढ़े आठ घंटे काम नहीं करेंगे फायरकर्मी
वीकल फैक्ट्री जबलपुर (वीएफजे) में फायर ब्रिगेड और सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों को अब साढ़े आठ के बजाय आठ घंटे काम करना होगा। इस अवधि में उन्हें आधा घंटे का स्पॉट लंच भी मिलेगा। अभी उन्हें आधा घंटे अतिरिक्त काम करना पड़ता था, उसका पारिश्रमिक नहीं मिलता था। इस गड़बड़ी से प्रतिरक्षा मजदूर संघ ने वरिष्ठ महाप्रबंधक गोविंद मोहन को अवगत कराया। उन्होंने आदेश के माध्यम से इसमें सुधार कराया। बीपीएमएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अजय विश्वकर्मा और प्रतिरक्षा मज़दूर संघ के अध्यक्ष कमल चौहान तथा महामंत्री राहुल पांडे ने बताया कि मामले को यूनियन मीटिंग में उठाया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned