scriptनर्मदा तट पर अनोखा नजारा, झिलमिलाएंगे हजारों दीप | mahaveer jayanti 2018: celebration in jabalpur | Patrika News

नर्मदा तट पर अनोखा नजारा, झिलमिलाएंगे हजारों दीप

locationजबलपुरPublished: Mar 27, 2018 03:33:05 pm

Submitted by:

deepak deewan

– ग्वारीघाट में महावीर प्रभु की आरती की जाएगी

mahaveer jayanti 2018: celebration in jabalpur

mahaveer jayanti 2018: celebration in jabalpur

जबलपुर। शहर में महावीर जयंती और हनुमान जयंती इस बार भव्य पैमाने पर बनाने की तैयारी चल रही है। अहिंसा परमो धर्म के प्रवर्तक भगवान महावीर स्वामी की जयंती के अवसर पर अनेक आयोजन किए जा रहे हैं। महावीर जयंती के कार्यक्रम अनेक दिनों के होंगे। जैन समाज अलग-अलग दिनों में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। शोभायात्रा के साथ ही अन्य कार्यक्रम भी होंगे। जैन नवयुवक सभा के पदाधिकारियों ने बताया कि 6 दिवसीय आयोजनों के अंतर्गम रोज कार्यक्रम रखे गए हैं। इसी शृंखला में सोमवार को केन्द्रीय कारागृह में जेल सभा का आयोजन किया गया। इसी तरह हनुमान जयंती के लिए भी तैयारियां जोरों पर हैं। श्री संकट मोचन हनुमान मंिदर सेवा समिति गौतमगंज गढ़ा द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। ये कथाएं 27 से 30 मार्च तक रोज शाम 4.30 से 7 बजे तक कही जाएंगी।
महावीर जयंती के मौके पर 29 मार्च को शोभायात्रा निकाली जाएगी। यह शोभायात्रा सुबह 8 बजे बड़ा जैन मंिदर हनुमानताल से निकाली जाएगी। शोभायात्रा के साथ ही अन्य कार्यक्रम भी होंगे। जैन नवयुवक सभा के पदाधिकारियों ने बताया कि 6 दिवसीय आयोजनों के अंतर्गम रोज कार्यक्रम रखे गए हैं। इसी शृंखला में सोमवार को केन्द्रीय कारागृह में जेल सभा का आयोजन किया गया। यहां क्षुल्लक श्री प्रशम सागर, क्षुल्लक श्री संयम सागर ने बंदियों को जीवन उज्ज्वल करने और बेहतर जीवन जीने के गुण बताए। मंगलवार को महावीर जयंती के मौके पर अहम कार्यक्रम होगा। शाम 7.30 बजे नर्मदा तट ग्वारीघाट में एक साथ हजारों दीप झिलमिलाएंगे। यहां 1008 दीपों से महावीर प्रभु की आरती की जाएगी।

श्रीराम व श्री हनुमान कथा
हनुमान जयंती के मौके पर श्री संकट मोचन हनुमान मंिदर सेवा समिति गौतमगंज गढ़ा द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मंदिर सेवा समिति के तत्वावधान में भगवान श्रीराम एवं श्री हनुमान कथा का आयोजन किया जा रहा है। ये कथाएं 27 से 30 मार्च तक रोज शाम 4.30 से 7 बजे तक कही जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो