महावीर जयंती लाइव वीडियो, आचार्य श्री के भक्तों ने दिया ये संदेश, देखते रह गए लोग

महावीर जयंती लाइव वीडियो, आचार्य श्री के भक्तों ने दिया ये संदेश, देखते रह गए लोग

Lalit Kumar Kosta | Publish: Apr, 17 2019 11:43:51 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

महावीर जयंती लाइव वीडियो, आचार्य श्री के भक्तों ने दिया ये संदेश, देखते रह गए लोग

जबलपुर। अहिंसा परमो धर्म: का विश्व को संदेश देने वाले भगवान महावीर का आज जन्मोत्सव पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। कहीं शोभायात्रा निकाली जा रही है तो कहीं भगवान का अभिषेक किया जा रहा है। महावीर भगवान के जयकारों से समूची संस्कारधानी भी गूंज रही है। मानव और जीव जंतुओं के प्रति सम्मान रखने का संदेश देते हुए सकल जैन समाज के लोग शोभायात्रा निकाल रहे हैं। जिसमें मानवता का संदेश दिया जा रहा है।

 

4 रथ, 18 पालकी में विराजमान श्रीजी
दिगम्बर जैन नवयुवक महासभा के तत्वावधान में बड़ा जैन मंदिर हनुमानताल से बुधवार सुबह 7.30 शोभायात्रा प्रारंभ हुई। 18 रजत पालकी और 4 रथों में श्रीजी विराजमान थे। सकल दिगम्बर जैन समाज के श्रावक अगवानी की। संगठन के प्रधानमंत्री नितिनि बेंटिया ने बताया, शोभायात्रा में धार्मिक, राष्ट्रीय व सामाजिक सरोकारों से ओतप्रोत 10 झांकियां शामिल हुईं इसके अलावा अन्य मंदिरों द्वारा पर्यावरण संरक्षण, अहिंसा को दर्शाती झांकियां भी प्रस्तुत की गईं। इस दौरान राजनीतिक दलों के नेता भी महावीर भगवान के दर्शन पूजन करने शोभायात्रा में शामिल हुए। जगह-जगह तीर्थंकरों की आरती की गई। लोग भगवान का जयकारा लगाते हुए चल रहे थे।। शोभायात्रा घोड़ा नक्कास से शुरू हुई और मिलौनीगंज, कोतवाली, कमानिया गेट, अंधेरदेव, तुलाराम चौक, करमचंद चौक, मलावीय चौक, सुपर बाजार, लार्डगंज होते हुए बड़ा फुहारा पहुंचकर सम्पन्न होगी। दोपहर में श्रीजी का संगीतमयी पूजन व श्रीजी का अभिषेक होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned