scriptभक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं मन्नत वाली महाकाली, विसर्जन जुलूस में उमड़ा आस्था का सैलाब | mannat wali kali visarjan maa chali dussehra celebration in jabalpur | Patrika News

भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं मन्नत वाली महाकाली, विसर्जन जुलूस में उमड़ा आस्था का सैलाब

locationजबलपुरPublished: Oct 12, 2019 08:51:54 pm

Submitted by:

abhishek dixit

भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं मन्नत वाली महाकाली, विसर्जन जुलूस में उमड़ा आस्था का सैलाब

mahakali_1.jpg

mahakali

जबलपुर. मन्नत वाली महाकाली का विसर्जन जुलूस शनिवार शाम को आस्था और उत्साह पूर्वक निकाला गया। जुलूस मार्ग में जगह-जगह स्वागत मंच लगाए गए थे जबकि, श्रद्धालुओं ने मार्ग में पुष्पवर्षा और आरती कर भगवती से मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना की। गढ़ा फाटक से महाकाली का विसर्जन जुलूस शुरू हुआ। मन्नत वाली काली की प्रतिमा निकली तो सड़क पर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। बैंड दलों की धुन पर थिरकते हुए युवा जुलूस में शामिल हुए। महिलाएं एवं बच्चे भी काफी संख्या में शामिल हुए। मार्ग में भक्तों ने प्रसाद वितरित कर पुण्य अर्जित किया।

मान्यता है कि महाकाली की उपासना से मन्नतें पूरी होती हैं। जूलूस मार्ग पर श्रद्धालुओं ने भगवती के दर्शन के लिए घंटो प्रतीक्षा की। आगा चौक, रानीताल, राइट टाउन, मदन महल, छोटीलाइन फाटक से ग्वारीघाट में महाकाली के दर्शन और पूजा के लिए मंच लगाए गए। जुलूस शुरू हुआ तो मार्ग में भक्तों की संख्या अधिक होने के कारण आगे बढऩे की रफ्तार बहुत धीमी थी। इस मौके पर मंच लगाने वाले भक्तों ने यातायात व्यवस्था में सहयोग किया। जुलूस में शामिल लोगों के अनुसार ग्वारीघाट में पहुंचने में महाकाली की महाआरती और प्रार्थना के बाद विसर्जन किया जाएगा। विसर्जन कुंड के समीप भी काफी संख्या में श्रद्धालु नृत्य एवं भजन कीर्तन करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो