scriptMarriage, housewarming will be held in Abujh Muhurta on Basant Panchmi | बसंत पंचमी पर बन रहे कई शुभ योग, खरमास के बावजूद अबूझ मुहूर्त में होंगे विवाह, मुंडन | Patrika News

बसंत पंचमी पर बन रहे कई शुभ योग, खरमास के बावजूद अबूझ मुहूर्त में होंगे विवाह, मुंडन

locationजबलपुरPublished: Jan 24, 2023 12:52:49 pm

Submitted by:

Rahul Mishra

इस बार बसंत पंचमी 26 जनवरी को है। बसंत पंचमी पर इस बार शिव योग, रवि योग, सिद्ध योग समेत सर्वार्थ सिद्धि योग का अद्भुत संयोग बन रहा है। ज्योतिषाचार्य इस संयोग को विशेष शुभफलदायी बता रहे हैं। खरमास जारी रहने के बावजूद बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त भी होता है। इस अबूझ मुहूर्त में विवाह, मुंडन इत्यादि शुभकार्य भी होंगे।बसन्त पंचमी पर शहर के मंदिरों में सरस्वती जी की विशेष पूजा होगी।

saraswati ji
saraswati ji

जबलपुर। बसंत पंचमी हर वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन विद्या और ज्ञान की देवी माता सरस्वती का प्राकट्य हुआ था। इस बार बसंत पंचमी 26 जनवरी को है। बसंत पंचमी पर इस बार शिव योग, रवि योग, सिद्ध योग समेत सर्वार्थ सिद्धि योग का अद्भुत संयोग बन रहा है। ज्योतिषाचार्य इस संयोग को विशेष शुभफलदायी बता रहे हैं। खरमास जारी रहने के बावजूद बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त भी होता है। इस अबूझ मुहूर्त में विवाह, मुंडन इत्यादि शुभकार्य भी होंगे।बसन्त पंचमी पर शहर के मंदिरों में सरस्वती जी की विशेष पूजा होगी। साथ ही सनातन धर्म की परंपरा के तहत विद्याध्ययन आरम्भ करने के लिए पाटी पूजा भी होगी। नर्मदा के घाटों पर भी श्रद्घालुओं की भीड़ रहेगी।

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.