scriptMassive fire breaks out in new life multispeciality hospital Jabalpur | शिवराज सिंह का एक्शन, 4 डॉक्टर सहित 6 पर गैर इरादतन हत्या का केस, सीएमएचओ व फायर सेफ्टी अधिकारी निलंबित | Patrika News

शिवराज सिंह का एक्शन, 4 डॉक्टर सहित 6 पर गैर इरादतन हत्या का केस, सीएमएचओ व फायर सेफ्टी अधिकारी निलंबित

शिवराज सिंह का एक्शन, 4 डॉक्टर सहित 6 पर गैर इरादतन हत्या का केस, सीएमएचओ व फायर सेफ्टी अधिकारी निलंबित

 

जबलपुर

Published: August 03, 2022 10:09:10 am

जबलपुर। आठ लोगों को मौत के मुंह में धकेलने वाले न्यू लाइफ मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के संचालक 4 डॉक्टरों और उसके दो प्रबंधकों के खिलाफ पुलिस ने गैर इरादतन हत्या और मानव वध के आपराधिक कृत्य की धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। डॉक्टर फरार हैं, पुलिस ने हॉस्पिटल के असिस्टेंट मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया है। अस्पताल को अनुमति देने के दोषी सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुररिया व फायर सेफ्टी अधिकारी कुशाग्र ठाकुर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। यह भी पता चला है कि जब लोग धू-धू कर जल रहे थे अस्पताल संचालक दूर खड़े सब देख रहे थे।

Massive fire breaks out
Massive fire breaks out

धधकती आग व दम तोड़ते लोगों को दूर से देखते रहे कर्ता-धर्ता
सीएम के निर्देश, दोषियों पर सख्ती हो

dsc_3944.jpg

वहीं, आग से बर्बाद हुए हॉस्पिटल की अनुमति निरस्त कर दी गई है। इस भीषण अग्निकांड के बाद प्रशासन ने दूसरे अस्पतालों की भी सुध लेते हुए 129 अस्पतालों की जांच करने के निर्देश जारी कर फायर सेफ्टी व दूसरे मानकों की जानकारी तलब की है। शहर के विजयनगर थाना क्षेत्र के शिवनगर स्थित न्यू लाइफ मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सोमवार को लगी भीषण आग में जान गंवाने वाले आठ लोगों का अलग-अलग जगहों पर पुलिस सुरक्षा के बीच अंतिम संस्कार कराया गया। घटना के 10 घंटे बाद देर रात पुलिस ने आग की चपेट में आकर जान गंवाने वाली संगीता बरकड़े के पिता देवलाल बरकड़े निवासी बरेला जबलपुर, झुलसी हल्की बाई और प्रत्यक्षदर्शी अतुल जैन से शिकायत लेकर गैर इरादतन हत्या और मानव वध के आपराधिक कृत्य की धाराओं के तहत विजयनगर थाने में प्रकरण दर्ज किया है।

dsc_4019.jpg

एसपी जबलपुर सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि इस मामले में हॉस्पिटल के संचालक डॉ सुरेश पटेल, डॉ. निशांत गुप्ता, डॉ. संजय पटेल, डॉ. संतोष सोनी और मैनेजर विपिन पाण्डेय व असिस्टेंट मैनेजर राम सोनी को नामजद किया गया है। मंगलवार को राम सोनी को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस बाकी आरोपियों को फरार बता रही है। मरीजों व स्टाफ को आग में झोंकने वाले हॉस्पिटल के संचालक घटना के वक्त आस-पास ही थे और पूरा तमाशा देखते रहे।

यह खुलासा पुलिस हिरासत में आए राम सोनी से पूछतांछ में हुआ है। पुलिस सूत्रों के अनुसार 2 बजे डॉ सुरेश पटेल वार्ड की विजिट में आया था। उसके बाद जब आग लगी तो स्टाफ ने उन्हें सूचित किया था। वे हॉस्पिटल तक आए पर दूर खड़े रहे। जब लोग जिंदगी बचाने की जंग लड़ रहे थे ये चारों हॉस्पिटल संचालक दूर ही खड़े रहे। इसके बाद नजर बचाकर भाग निकले। पुलिस 24 घंटे बाद भी उनकी गिरफ्तारी नहीं कर पाई है।

dsc_2292.jpg

शिवराज बोले: ऐसे दूसरे अस्पतालों का भी लाइसेंस रद्द किया जाए
सीएम शिवराज ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जबलपुर अग्निकांड की समीक्षा की। उन्होंने कहा, घटना में दोषी पाए गए अस्पताल प्रबंधन पर गैर इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जाए। उन्होंने घटना के जिम्मेदार सीएमएचओ और फायर सेफ्टी ऑफिसर को निलंबित करने के निर्देश दिए। बोले- पूरे प्रदेश में अस्पतालों की जांच कराई जाए। अग्नि सुरक्षा व्यवस्था में कमी पाए जाने पर लाइसेंस निरस्त करें। घटना से सीख लेकर अग्नि सुरक्षा नीति में परिवर्तन करने तत्कालीन और दीर्घकालीन कदम उठाए जाएं।

अफसर खुद को बचाने में जुटे

निजी अस्पताल के अनैतिक कारोबार में सहयोगी बने जिम्मेदार अफसर अब खुद को बचाने में जुट गए हैं। मंगलवार को 8 जिंदगियों के साथ ही पूरी तरह से खाक हो चुके न्यू लाइफ मल्टी हॉस्पिटल की अनुमति निरस्त कर दी है। हालांकि एसपी बहुगुणा का कहना है कि हॉस्पिटल को परमिशन देने वाले सरकारी अफसरों की भूमिका की जांच की जा रही है। यदि उनकी भूमिका मिली तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

dsc_2294.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.