script

डॉक्टर्स की हाजिरी जांचने का एमसीआइ का सिस्टम फेल

locationजबलपुरPublished: Jul 19, 2018 01:50:32 am

Submitted by:

mukesh gour

मेडिकल कॉलेज में चिकित्सकों की मनमानी

MCI's system fails to check doctor's attendance

MCI’s system fails to check doctor’s attendance

जबलपुर. नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर्स की हाजिरी जांचने का मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का सिस्टम फेल हो गया है। चिकित्सकों के ड्यूटी के दौरान गायब रहने की शिकायतों पर अंकुश लगाने के लिए एमसीआइ ने कॉलेज में हाइटेक अटेंडेंस सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद आनन-फानन में बायोमेट्रिक डिवाइस लगाई गई। एक साल में ही अधिकांश डिवाइस खराब हो गई है। इससे चिकित्सकों को मनमानी की छूट मिल गई है। वे अपने हिसाब से ड्यूटी में हाजिर हो रहे हैं। लेटलतीफी के कारण दूर-दराज से आने वाले मरीज उपचार के लिए भटक रहे हैं।
ऑनलाइन होनी थी निगरानी
कॉलेज में चिकित्सकों की उपस्थिति जांचने के लिए ऑनलाइन निगरानी व्यवस्था की गई। इसके लिए बायोमेट्रिक डिवाइस का लिंक एमसीआइ से किया जाना है। सॉफ्टवेयर के जरिए समस्त चिकित्सकों की उपस्थिति रेकॉर्ड किया जाना है। जरुरत पडऩे पर एमसीआइ चिकित्सकों की हाजिरी का किसी भी वक्त ऑनलाइन परीक्षण कर सकती थी।
यह है स्थिति
46 के तकरीबन बायोमेट्रिक डिवाइस इंस्टॉल की गई है कॉलेज में चिकित्सकों की उपस्थिति के लिए।
25 से ज्यादा बायोमेट्रिक डिवाइस खराब बताई जा रही है। जो चालू है उनकी भी मॉनीटरिंग नहीं होती।
30 से अधिक स्थानों पर कॉलेज में डिवाइस लगाई। इसमें विभाग, ओपीडी, ओटी तक शामिल।
30 विभाग है कॉलेज में
ऐसा है अमला
273 के लगभग डॉक्टर
17 के लगभग प्रोफेसर कॉलेज में
101 के करीब एसोसिएट प्रोफेसर
50 के करीब असिसटेंट प्रोफेसर
45 के तकरीबन डैमोस्ट्रेटर
51 के लगभग सीनियर रेसीडेंस
09 के करीब जूनियर रेसीडेंस
खराब होने पर उठ रहे सवाल
चिकित्सकों की उपस्थिति के लिए पिछले वर्ष ही बायोमेट्रिक डिवाइस इंस्टॉल की गई थी। उससे पहले से कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस है। ये डिवाइस अब भी काम कर रही है। लेकिन चिकित्सकों के लिए इंस्टॉल की गई अधिकांश डिवाइस 5-6 माह के अंदर ही खराब हो गई। चर्चा इस बात की है कि लेटलतीफी पर परदा डालने के लिए इन डिवाइस को कहीं जान-बूझकर खराब तो नहीं किया गया। इसमें सुधार नहीं होने से जिम्मेदारों की मंशा पर भी सवाल उठ रहे हैं।
&मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों के समय पर उपस्थित नहीं होने की शिकायत मिली थी। विलंब से आने वाले चिकित्सकों को नोटिस जारी किया जाना चाहिए। खराब उपकरणों को तुरंत सुधारने का निर्देश दिया है।
आशुतोष अवस्थी, संभागायुक्त

ट्रेंडिंग वीडियो