scriptकाउंसलिंग में गड़बड़ी, अलॉटमेंट के बाद एमएड छात्रों के बदले कॉलेज | me.d Counseling me garbari | Patrika News

काउंसलिंग में गड़बड़ी, अलॉटमेंट के बाद एमएड छात्रों के बदले कॉलेज

locationजबलपुरPublished: Jul 12, 2018 09:17:56 pm

Submitted by:

deepankar roy

छात्रों को रादुविवि की जगह दूसरे जिले के कॉलेज अलॉट कर दिए गए

me.d Counseling me garbari

me.d Counseling me garbari

जबलपुर। एमएड ऑनलाइन काउंसलिंग में गड़बड़झाला सामने आया है। मनचाहे कॉलेज में एडमिशन की जगह छात्रों को मनमर्जी से कॉलेजों को आवंटित किया जा रहा है। जब कुछ छात्रों ने एडमिशन लेने के लिए प्रिंट निकाला तो कॉलेज का नाम और जगह दोनों ही बदली हुई मिली। ऐसे करीब आधा दर्जन मामले सामने आए हैं जिससे काउंसलिंग प्रक्रिया सवालों से घिर गई है। इस मामले में उच्च शिक्षा विभाग ने इसे तकनीकी त्रुटि का हवाला देकर जांच कराने की बात कही है।
च्वाइस फिलिंग के बाद सीट आवंटन किया गया
सूत्रों के अनुसार पहले राउंड में काउंसलिंग में च्वाइस फिलिंग के बाद सीट आवंटन किया गया। रोल नंबर 201818064175, 201818031761, 201818050348,201818053178 के छात्रों को विजयश्री एजुकेशन इंस्टीट्यूट दिया गया। जब ये छात्र एडमिशन लेने के लिए अलॉटमेंट लेटर निकालने पहुंचे तो कॉलेज वर्णी दिगंबर एजुकेशन मिला। जब यह बात छात्रों ने कॉलेज प्रबंधन को बताई तो प्रबंधन ने उच्च शिक्षा विभाग में शिकायत भेजी। वहीं एमपीएड में कटनी, नरसिंहपुर जिले से छात्रों को रादुविवि की जगह दूसरे जिले के कॉलेज अलॉट कर दिए गए।

विवि में जानकारी की जा रही लीक
बीएड, एमएड कॉलेजों में एक-एक सीट भरने के लिए मारामारी चल रही है। रादुविवि में एमएड का वेरिफिकेशन चल रहा है। यहां भी छात्रों की जानकारी को लीक किए जाने के आरोप लग रहे हैं। जानकारों के अनुसार पिछले दिनों दो कॉलेजों के बीच एक दूसरे कॉलेजों के छात्रों को प्रवेश दिलाने को लेकर विवाद हुआ। विजयश्री एजुकेशन इंस्टीट्यूट के राजेश स्थापक का कहना है कि कॉलेज के नाम का आवंटन जारी होने के बाद भी किसी अन्य कॉलेज का नाम आने की जांच की जानी चाहिए। वहीं दूसरी ओर वर्णी दिगंबरर इंस्टीटयूट के सुनील जैन का कहना है कि तकनीकी गड़बड़ी के चलते ऐसा हुआ है।

तकनीकी गड़बड़ी हो सकती है
छात्रों का डेटा लीक किया जाना गंभीर बात है। इस संबंध में तत्काल संज्ञान में लिया जाएगा। कॅलेज एलॉटमेंट में तकनीकी गडड़़ी हो सकती है। मामला संज्ञान में आने के बाद एमपीऑनलाइन के अधिकारियों से जांच कराई जाएगी।
-डॉ. धीरेंद्र शुक्ला, प्रभारी काउंसलिंग एमएड, उच्च शिक्षा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो